रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर दागीं ताबड़तोड़ मिसाइलें, कई टैंक नष्ट

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love


कीव, 05 जून (ए)। रूसी मिसाइलों ने रविवार तड़के यूक्रेन को पश्चिमी देशों से मिलने वाली रक्षा आपूर्ति को नष्ट करने के इरादे से राजधानी कीव में कई ‘बुनियादी ढांचों’ को निशाना बनाया। रूस ने इन हमलों में कीव को विदेश से मिले कई टैंक को नेस्तनाबूद करने का दावा किया। हालांकि, यूक्रेन ने अभी रूस के इन दावों की पुष्टि नहीं की है।
वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेताया कि पश्चिमी देशों से यूक्रेन को लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली की कोई भी आपूर्ति मॉस्को को ‘उन लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए उकसाएगी, जिन पर उसने अभी तक हमला नहीं किया है।’
हालांकि, पुतिन ने यह नहीं बताया कि रूसी मिसाइलें कौन से नए लक्ष्यों को निशाना बनाएंगी, लेकिन उनकी यह धमकी अमेरिका द्वारा यूक्रेन को 70 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता देने की घोषणा करने के बाद आई है, जिसमें चार मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणाली, हेलीकॉप्टर, जैवलिन टैंक रोधी हथियार प्रणाली, राडार, सामरिक वाहन आदि शामिल हैं।
सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस युद्ध का रुख पलटने वाले किसी भी हथियार के यूक्रेन पहुंचने से पहले संकटग्रस्त पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर पूर्ण रूप से कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है, जहां रूस समर्थित अलगाववादियों ने वर्षों से यूक्रेनी सरकार से लड़ाई लड़ी है। पेंटागन ने सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि सटीक अमेरिकी हथियारों और प्रशिक्षित जवानों को युद्ध के मैदान में पहुंचाने में कम से कम तीन हफ्ते लगेंगे।