अचानक क्लोरीन गैस लीक होने से मचा हडकंप, घरों से भागने लगे लोग, पानी सप्लाई बाधित

राष्ट्रीय
Spread the love


भोपाल,27 अक्टूबर (ए)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की एक बस्ती में कल रात क्लोरीन गैस लीक होने से हड़कंप मच गया। सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन के बाद लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकलकर सड़क पर इकट्ठा हो गए। अचानक हुए इस ‘गैसकांड’ की सूचना जैसे ही प्रशासन को मिली, कलेक्टर और नगर निगम कमिश्नर मौके पर पहुंच गए. गैस लीक के बाद सांस लेने में ज्यादा दिक्कत होने के चलते 3 लोगों को हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनकी हालत अब ठीक है।
क्लोरीन गैस लीकेज की घटना बुधवार रात भोपाल की मदर इंडिया कॉलोनी बस्ती में हुई. आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ होने के बाद बस्ती के लगभग सभी लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. इलाके के लोगों ने इसकी सूचना तत्काल प्रशासन को दी और कुछ ही देर में मौके पर नगर निगम की एक टीम पहुंच गई. भोपाल कलेक्टर और नगर निगम कमिश्नर भी मौके पर पहुंचे।
नगर निगम की टीम को शुरुआती जांच के बाद पता चला कि क्लोरीन गैस का लीकेज बस्ती के पास ही बने वाटर फिल्टर प्लांट से हो रहा है. प्लांट में लगे करीब 900 किलोग्राम के सिलेंडर का नोजल खराब हो गया था. इसलिए उस सिलेंडर से गैस लीक हो रही थी।
नगर निगम की टीम ने गैस लीकेज रोकने के लिए गैस सिलेंडर को क्रैन की मदद से पानी में डाल दिया. इसके बाद 5 किलो कास्टिक सोडा डालकर गैस लीकेज को बंद किया गया. तीन लोगों को सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी. जिन्हें इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।
घटना के बाद अब एहतियात बरतते हुए प्रशासन ने प्रभावित इलाके में आज पानी की सप्लाई रोक दी गई है. घटना की जानकारी मिलने पर गैस राहत मंत्री विश्वास सारंग और भोपाल की महापौर मालती राय हमीदिया अस्पताल पहुंची और घायलों का हाल चाल जाना।
भोपाल में हुई गैस लीकेज की घटना पर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ट्वीट किया. उन्होंने इस घटना की जांच कराने की मांग करते हुए कहा,’मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की मदर इंडिया कॉलोनी में क्लोरीन गैस टैंक के लिकेज होने से लोगों को आंखों में जलन एवं सांस लेने में तकलीफ व कुछ लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की खबर सामने आयी है. पीड़ितों के इलाज की पूर्ण व्यवस्था हो, मामले की जांच हो, सुरक्षा के सभी आवश्यक कदम उठाये जाएं।