नाबालिग का कारनामा: दिनदहाड़े बैंक के कैश काउंटर से पार कर दी 10 लाख के नोटों की गड्डी,फिर—

उत्तर प्रदेश मथुरा
Spread the love


मथुरा, 08 सितम्बर (ए)। यूपी के मथुरा में एक ऐसी खबर सामने आई है जहां सहकारी बैंक के कैश काउंटर से दिन दहाड़े 10 लाख रुपये एक नाबालिग चुरा ले गया। इस घटना के वायरल हो रहे वीडियो देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितनी आसानी से यह लड़का कैश काउंटर तक पहुंच गया। इसके बाद नाबालिग ने काउंटर में घुसकर नोटों की गड्डियां समेट लीं।
यह पूरा नजारा है मथुरा जिले के चौमुहां कस्बे में स्थित सहकारी बैंक का। यहां रोजाना की तरह लेन-देन चल रहा था। कैशियर हरेश प्रताप किसी कार्य से कैश केबिन को बिना लॉक किए वहां से निकल गए। दोपहर 2.42 बजे एक किशोर तेजी के कैश केबिन में घुसा और नोटों की गड्डियां समेटकर भाग गया। वह किशोर केबिन से 10 लाख रुपये ले गया। कैशियर हरेश प्रताप जब केबिन में लौटे तो कैश गायब देख उनके होश फाख्ता हो गए।
कैशियर हरेश प्रताप ने बताया कि वह यहां करीब डेढ़ साल से कार्यरत हैं। वह थोड़ी देर के लिए केबिन को छोड़कर बैंक के बाहर गए थे। इसी दौरान उस किशोर ने बैंक की कैश केबिन में रखे दस लाख रुपये पार कर दिए। वे केबिन में आए तो कैश पेटिका में नोट न देखकर उनके पांव तले जमीन खिसक गई। वो काफी देर तक रुपयों को इधर-उधर देखते रहे। उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा था कि रुपये गायब हो गए हैं। तुरंत उन्होंने मैनेजर को सूचित किया। बैंक से 10 लाख रुपये गायब होने की खबर पर बैंक में हड़कंप मच गया। तुरंत ही पुलिस को सूचना दी गई। बैंक से 10 लाख रुपये गायब होने की सूचना पर पुलिस में भी हड़कंप मच गया और कुछ ही देर में पुलिस मौके पर पहुंच गई।
जानकारी के अनुसार बैंक से बाहर निकला किशोर बैंक के बाहर एक खोखे के पास पहुंचा और वहां से एक युवक के साथ मथुरा की ओर चला गया। बताया गया कि जिस समय किशोर 10 लाख रुपये लेकर बैंक से निकला, उसके साथ एक बुजुर्ग उसी समय बैंक से निकला था। 
बैंक शाखा प्रबंधक वरुण कटियार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि बैंक में जमाकर्ताओं को भुगतान के लिए उन्होंने 20 लाख रुपये मुख्यालय से मंगाये थे, जो कि करीब एक बजे बैंक में पहुंचे थे। 2.40 बजे एक किशोर बैंक शाखा में पहले से ही बैठा हुआ था। वह कैश काउंटर से 10 लाख रुपये चुरा ले गया। यह घटना सीसीटीवी में कैद हो गई।
घटना की सूचना पर जैंत थाना प्रभारी मनोज कुमार शर्मा पहुंचे। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज चेक किए तो पता चला कि बैंक से कैश चोरी करने वाला करीब 16 से 17 वर्ष के बीच का किशोर है। उन्होंने घटना स्थल का मौका मुआयना किया तथा सीसीटीवी फुटेज एवं अन्य साक्ष्य एकत्र किए हैं। घटना के संबंध में जांच की जा रही है। उन्होने बताया कि जल्द ही इस घटना का खुलासा किया जाएगा।

कस्बा निवासी प्रवीन कुमार गुप्ता, भूमि विकास बैंक के चेयरमैन धनीराम सिसौदिया ने बताया इस घटना में बैंक कर्मियों की भी लापरवाही नजर आ रही है। इस तरह कैश काउंटर खुला नहीं छोड़ना चाहिए। 
सात सेकेंड में उठा ले गया 10 लाख
सीसीटीवी फुटेज में जो दिख रहा है उसके अनुसार शातिर किशोर सात सेकेंड में बैंक के कैश केबिन से 10 लाख रुपये उठा ले गया। सीसीटीवी के अनुसार 2.42.08 पर किशोर केबिन में प्रवेश करता है और फटाफट नोटों की गड्डियां उठाता है। 10 लाख रुपये समेट कर वह 2.42.15 बजे किशोर केबिन से फुर्ती से निकल गया।
वर्ष 2011 में चौमुहां स्थित सिंडिकेट बैंक में लूट हो चुकी है। तब दो बाइक सवार युवक हथियारों के बल पर 26 लाख रुपये लूटकर ले गए थे। बैंक में हुई इस घटना से लोगों में भय व्याप्त है। धनीराम सिसौदिया ने कहा कि बैंकों पर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था जरुर होनी चाहिए। अन्यथा लोगों को पुलिस के खिलाफ आंदोलन करना पड़ेगा।