तेलंगाना सरकार नौ दिसंबर से महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा योजना शुरू करेगी

राष्ट्रीय
Spread the love

हैदराबाद, आठ दिसंबर (ए) तेलंगाना सरकार ने नौ दिसंबर से राज्य के स्वामित्व वाली राज्य परिवहन निगम की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का वादा पूरा करने के लिए शुक्रवार को आदेश जारी किया।.

कांग्रेस सरकार ने बृहस्पतिवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में नौ दिसंबर को कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन के मौके पर महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और ‘राजीव आरोग्यश्री’ स्वास्थ्य योजना को शुरू करने का फैसला किया था। ‘राजीव आरोग्यश्री’ के तहत 10 लाख रुपये का बीमा कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा।.ये दोनों पहल हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस की ओर से दी गई छह ‘गारंटी’ का हिस्सा है।

सरकारी आदेश (जीओ) में कहा गया है, “ तेलंगाना सरकार ने ‘6 गारंटी – महा लक्ष्मी’ योजना शुरू की है, जिसके तहत तेलंगाना निवासी सभी आयु वर्ग की लड़कियां और महिलाएं और ट्रांसजेंडर व्यक्ति तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।”

इसमें कहा गया है कि वे नौ दिसंबर दोपहर से ग्रामीण सेवा और एक्सप्रेस बसों में तेलंगाना राज्य की सीमाओं के भीतर कहीं भी यात्रा कर सकती हैं।

आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) को महिला यात्रियों के किराये का भुगतान करेगी।

टीएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक वी सी सज्जनार ने कहा कि योजना की औपचारिक शुरुआत कल दोपहर डेढ़ बजे राज्य विधानमंडल परिसर से की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मंत्री, विधायक और वरिष्ठ अधिकारी और मशहूर मुक्केबाज निखत ज़रीन इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगी।