श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली गर्रा नदी में गिरी, 11 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश शाहजहांपुर
Spread the love

शाहजहांपुर/लखनऊ, 15 अप्रैल(ए) शाहजहांपुर जिले के तिलहर थाना इलाके में शनिवार को भागवत कथा के लिए जल लेने जा रहे श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर-ट्राली के पुल के ऊपर से गर्रा नदी में गिर जाने से 11 लोगों की मौत हो गयी। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।.

उन्होंने बताया कि हादसे में 24 लोग घायल हुए हैं।.

शाहजहांपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) एस आनन्‍द ने घटनास्थल से फोन पर बताया कि हादसे में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है जिसमें आठ बच्चे, एक पुरुष तथा दो महिला शामिल हैं।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक शैलेंद्र कुमार ने बताया कि इस घटना में 24 अन्य घायल हुए हैं, जिनमें से सात गंभीर रूप से घायलों सहित 21 का सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि तीन अन्य को तिलहर प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में भर्ती कराया गया है।

लखनऊ में एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता तत्काल देने के निर्देश दिये गये हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जिला प्रशासन, राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के अधिकारी राहत कार्य के लिए मौके पर पहुंचे हैं।

इसके पहले घटनास्‍थल पर पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी-ग्रामीण) संजीव बाजपेई ने ‘बताया कि थाना तिलहर अंतर्गत निगोही मार्ग पर बिरसिंहपुर के गर्रा नदी पुल पर अजमतपुर गांव से भागवत कथा के लिए जल लेने जा रहे ट्रैक्टर ट्राली चालक ने संतुलन खो दिया, जिससे ट्रैक्टर ट्राली नदी में जा गिरी।

घटना की सूचना पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई जिन्होंने ट्राली में दबे लोगों को बाहर निकाला और सभी को तिलहर के स्वास्थ्य केंद्र पर भेजा जहां पर चिकित्सकों ने छह लोगों को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद इलाज के दौरान पांच लोगों की और मौत हो गई। इस प्रकार हादसे में जान गंवाने वालों की कुल संख्या 11 हो गई है।

उन्होंने कहा कि अभी तक के पूछताछ में जानकारी मिली है कि ट्राली पर 30 से अधिक लोग सवार थे।

एएसपी ने बताया कि हादसे के बाद ग्रामीण तुरंत मौके पर पहुंचे और पुलिस को घटना की सूचना दी।

पुलिस अधीक्षक एस आनंद समेत आला अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं और राहत-बचाव कार्य जारी है।

इस बीच, लखनऊ में जारी एक बयान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाहजहांपुर की इस घटना पर गहरा दुख प्रकट किया है।

मुख्यमंत्री ने हादसे में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

बयान के अनुसार योगी ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है।

बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन के अधिकारी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंचकर राहत कार्य को अंजाम दे रही हैं।

इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक व्यक्त किया है।

पीएमओ इंडिया के ट्विटर हैंडल से प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में ट्रैक्टर ट्राली के नदी में गिरने से हुई दुर्घटना अत्यंत आहत करने वाली है। इस हादसे में जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति गहरी संवेदना प्रकट करने के साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं