इलेक्ट्रिकल मैकनिक सीधी भर्ती पाठ्यक्रम के प्रशिक्षणार्थी भारतीय नौसेना पोत वालसुरा से हुए पास आउट

राष्ट्रीय
Spread the love

जामनगर,02 अप्रैल (एएनएस)। 26 सप्ताह तक चलनेवाले, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता पाठ्यक्रम के सफलतापूर्ण समापन के बाद, इलेक्ट्रिकल मैकनीशियन (पॉवर तथा रेडियो) की सीधी भर्ती वाले पाठ्यक्रम के प्रशिक्षणार्थी गुरुवार को भारतीय नौसेना पोत (भा नौ पो) वालसुरा की दहलीज से रवाना हुए। भारतीय नौसेना के 302 नौसैनिक तथा भारतीय तटरक्षक बल के 26 नाविक इस पाठ्यक्रम में शामिल थे।

इलेक्ट्रॉनिक्स तथा इलेक्ट्रिकल टेक्नोलॉजी के मूलभूत विषयों एवं प्रयोगशालाओं में इनसे संबंधित खुद करते हुए सीखने पर आधारित प्रशिक्षण के अलावा प्रशिक्षणार्थियों को मूलभूत इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक परिपथो को जोड़ने तथा मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया गया है जिससे वे मूलभूत सिद्धांतों में परिपक्व होते हुए दक्षता के साथ जहाज पर तैनाती के समय किसी भी खराबी के होने पर सफलतापूर्वक उसे दूर करने का आत्मविश्वास अपने में पैदा कर सके।  प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में क्रमिक व्यक्तित्व विकास एवं मार्गदर्शक अभ्यास भी शामिल थे, जिनका उद्देश्य उनमें नौसेना के आधार मूल्यों का विकास कर युवा नौसिखुओं को समर्थ समुद्री योद्धाओं में ढालने से है। 

भा नौ पो वालसुरा के कमान अधिकारी कमोडोर अजय पटनी ने कोविड़-19 के सभी सुरक्षा नवाचारों का पालन करते हुए संस्थान में आयोजित एक आकर्षक पासिंग आउट परेड़ का निरीक्षण किया। अपने संबोधन के दौरान कमान अधिकारी ने प्रशिक्षणार्थियों को उनके इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए बधाई दी और हमेशा इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आधुनिकतम प्रौद्योगिकी में आए विकासों से परिचित बने रहने की सलाह दी ।  

निखिल कुमार झा, डीईईएम(पी) को “सर्वश्रेष्ठ सर्वमुखी नौसैनिक” के लिए एडमिरल रामनाथ ट्रॉफी से तथा दामोदरन पी, डीईईएम(पी) को “सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी” के लिए कमान अधिकारी भा नौ पो वालसुरा रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। मोहम्मद अबुताहिर अंसारी, डीईईएम(पी) को ‘सर्वश्रेष्ठ नौसेना प्रशिक्षणार्थी (पावर)’ तथा सौरभ राजा परमार, डीईईएम(आर) को ‘सर्वश्रेष्ठ नौसेना प्रशिक्षणार्थी (रेडियो)’ घोषित किया गया। ‘सर्वश्रेष्ठ तटरक्षक प्रशिक्षणार्थी (पावर)’ का पुरस्कार कन्हैया कुमार, नाविक(पावर) को तथा ‘सर्वश्रेष्ठ तटरक्षक प्रशिक्षणार्थी (रेडियो)’ का पुरस्कार मोहम्मद कुरबान अली, नाविक(रेडियो) को प्रदान किया गया।