उत्तर प्रदेश में राज्‍य मंत्री के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने वाला सपा नेता गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश मेरठ
Spread the love

मेरठ (उप्र), आठ जनवरी (ए)। उत्तर प्रदेश के मेरठ नगर निगम की बोर्ड बैठक में विपक्षी दलों के दलित पार्षदों की पिछले हफ्ते कथित तौर पर पिटाई के मामले में प्रदेश सरकार के ऊर्जा राज्य मंत्री सोमेंद्र तोमर पर विवादित टिप्पणी करने वाले समाजवादी पार्टी (सपा) नेता मुकेश सिद्धार्थ को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के अनुसार यहां प्रदर्शन के दौरान राज्यमंत्री को जिंदा जलाने और शहर को आग लगाने की धमकी देने वाले सपा नेता और अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष मुकेश सिद्धार्थ को रविवार देर रात गिरफ्तार कर लिया गया ।

उन्होंने बताया कि बाद में पुलिस ने मुकेश सिद्धार्थ को सोमवार को पुलिस की कड़ी सुरक्षा में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (एसीजेएम)-पांच की अदालत में पेश किया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रोहित सिंह सजवाण ने ‘ बताया कि भड़काऊ भाषण के मामले में सिविल लाइन थाने के दारोगा आशीष कुमार की तरफ से मुकेश सिद्धार्थ के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 143 (गैर कानूनी समूह का सदस्य होना), 153 (दंगा भड़काने के इरादे से उकसाना), 153-ए (विभिन्न जाति, समूहों के बीच सद्भाव बिगाड़ना व शत्रुता को बढ़ावा देना), 115 (अपराध के लिए उकसाना), 353 (लोक सेवक संग मारपीट-आपराधिक बल प्रयोग) , 505( 2) (दुर्भावनापूर्ण इरादे से एक वर्ग की भावना आहत करना), 506 (आपराधिक धमकी) और आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे थे।

सजवाण ने कहा कि रविवार देर रात पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर आज अदालत में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया।

अदालत से बाहर निकलकर पत्रकारों से बातचीत में मुकेश सिद्धार्थ ने एक बार फिर अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि ”हम अपनी बात पर कायम हैं।”

उन्होंने कहा कि ”मैं अपने शब्द वापस नहीं लूंगा, चाहे मेरे ऊपर 100 मुकदमे दर्ज हो जाएं। बहुजन समाज की सेवा करता रहूंगा, इसके लिए कोई भी जुल्म सहने को तैयार हूं।”

शनिवार को कलेक्ट्रेट का घेराव करने पहुंचे मुकेश सिद्धार्थ ने ऊर्जा राज्य मंत्री डा. सोमेंद्र तोमर के खिलाफ 10 जनवरी तक कार्रवाई न होने पर भड़काऊ बयान दिया था। उनका यह वीडियो भी सार्वजनिक हुआ था।

इस वीडियो में उन्हें कथित तौर पर यह कहते हुए सुना जा सकता है कि अगर राज्य मंत्री सोमेंद्र तोमर की 10 जनवरी तक गिरफ्तारी नहीं होती है, तो हम उनकी गाड़ी और घर को फूंकने को लेकर कदम उठा सकते हैं।