लडाई में जब कुत्ता हुआ शेरनी पर हावी,तो भागकर बचानी पड़ी जान

राष्ट्रीय
Spread the love


जूनागढ़, 11 जनवरी एएनएस। जूनागढ़ जिले के दक्षिण-पूर्व में लगभग 65 किमी की दूरी पर स्थित गिर वन्यजीव अभ्यारण्य की एक ऐसी घटना सामने आई है जिसमें एक शेरनी और कुत्ते की लड़ाई में कुत्ते की जीत हो जाती है।इस रोचक लडाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं। इस बात पर आपको विश्वास नहीं होगा, जब तक आप ये वीडियो देख नहीं लेते।  
गिर वन्यजीव अभयारण्य में बड़ी संख्या में शेर घूमते हुए देखे जा सकते हैं। यहां शेर-शेरनियां प्राकृतिक रूप से संरक्षित किए गए हैं। ये बात तो सभी को पता है कि जंगल में शेर-शेरनियों का राज चलता है, लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सासण सफारी पार्क-2 के इस वीडियो में कुत्ते ने उल्टा शेरनी को ही खदेड़ लिया।
इस वीडियो में दिख रहा है कि जब शेरनी और कुत्ते का आमना-सामने हुआ तब कुत्ता कभी भौंककर तो कभी खुद आक्रामक होकर झपट्टा मार रही शेरनी पर हावी हो जाता है। कुत्ते के इस आक्रामक रवैये को देखकर शेरनी शांत पड़ जाती है। इस वीडियो को जंगल सफारी के दौरान पर्यटकों ने रिकॉर्ड कर लिया, जो अब वायरल हो चुका है। 
भूखे होने पर शेर-शेरनी किसी भी जानवर को बिना समय गंवाए झट से अपना शिकार बना लेते हैं। हाथी जैसे बड़े और भारी-भरकम जानवरों को भी ये अपना शिकार आसानी से बना लेते हैं। ऐसे में एक शेरनी का एक कुत्ते से डर जाने के वीडियो को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। साथ ही वे इसे लेकर सोशल मीडिया पर रोचक कमेंट्स कर रहे हैं।
दो मिनट के इस वीडियो को ट्विटर पर इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेस के प्रवीण कासवान ने शेयर किया है, जिसे कई हजार बार देखा जा चुका है। कासवान ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘जिंदगी में ऐसे ही आत्मविश्वास की जरूरत है। उन्होंने लिखा कि, यह कुत्तों और वन्यजीवों की बातचीत के मुद्दे को भी दिखाता है।

कुत्ते के आक्रामक रवैये और आत्मविश्वास के आगे शेरनी के पीछे हट जाने वाले इस वीडियो पर लोग काफी रोचक कमेंट भी कर रहे हैं। गुजरात के रिटायर्ड क्षेत्रीय वन अधिकारी बालकृष्ण दवे ने लिखा ‘जंगल का राजा कहलाने वाले यहां के सिंहों की आक्रामण और शिकार की क्षमता अब खत्म हो रही है, क्योंकि इन्हें तैयार खुराक परोसी जा रही है।’ एक ट्वीटर यूजर ने लिखा, ‘ये बेहतरीन उदाहरण है कि आकार मायने नहीं रखता बल्कि आपका आत्मविश्वास ज्यादा जरूरी है।’ कुछ और यूजर्स ने ये भी आशंका जताई कि शायद अभी शेरनी को भूख नहीं लगी थी, इसलिए उसने कुत्ते को जाने दिया। एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘आज पता चला कि अपनी गली के बाहर भी कुत्ता शेर होता है।’