असम के मुख्यमंत्री के ‘मियां’ वाले बयान पर छिड़ा विवाद, विपक्ष ने दी तीखी प्रतिक्रिया

राष्ट्रीय
Spread the love

गुवाहाटी, 16 जुलाई (ए) असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में सब्जियों की कीमतों में वृद्धि को लेकर राजनीतिक विरोधियों के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बढ़ते दामों के लिए ‘मियांओं’ को जिम्मेदार बताया, जिस पर विरोधी दलों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की।.

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने कहा कि मुख्यमंत्री की टिप्पणी से ‘मियां’ आहत हुए हैं। वहीं, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने भाजपा तथा एआईयूडीएफ पर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मिलीभगत करके ‘‘सांप्रदायिक राजनीति’’ करने का आरोप लगाया।.शर्मा ने गुवाहाटी में सब्जियों की ऊंची कीमत पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा था, “गांवों में सब्जियों की कीमत इतनी अधिक नहीं होती। यहां मियां विक्रेता हमसे अधिक दाम लेते हैं। अगर सब्जी बेचने वाले असमिया होते, तो वे अपने ही लोगों को नहीं लूटते।”

उन्होंने कहा, “मैं गुवाहाटी के सभी फुटपाथ को साफ कर दूंगा। मैं अपने असमिया लोगों से आगे आने और अपना व्यवसाय शुरू करने का आग्रह करता हूं।”

‘मियां’ मूल रूप से असम में बांग्ला भाषी मुसलमानों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है। हाल के वर्षों में इसका इस्तेमाल बढ़ा है।

अजमल ने शर्मा के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे शब्द मुख्यमंत्री को शोभा नहीं देते और समुदाय इससे “आहत एवं आक्रोशित महसूस कर रहा है।”

लोकसभा सदस्य अजमल ने कहा, “इससे सांप्रदायिक विभाजन पैदा हो रहा है। अगर इससे कोई घटना होती है, तो सरकार और हिमंत विश्व शर्मा इसके लिए जिम्मेदार होंगे।”

अजमल ने यह भी कहा कि सब्जियों की कीमतें मियां नियंत्रित नहीं करते।