आगरा से कड़ी सुरक्षा में टीके मथुरा लाये गए

उत्तर प्रदेश मथुरा
Spread the love

मथुरा, 14 जनवरी (ए) केंद्र सरकार के निर्णय के तहत 16 जनवरी से कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए कोविड-19 टीका बृहस्पतिवार सुबह आगरा से अलग-अलग ‘कोल्ड बॉक्स’ में मथुरा लाया गया।

इन टीकों को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय परिसर स्थित ‘कोल्ड चेन’ कक्ष में सुरक्षित तरीके से रखा गया है तथा परिसर के आसपास सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात कर दी गई है।

यूनिसेफ के प्रतिनिधि मानवेंद्र सिंह ने बताया, ‘‘भारत सरकार ने बीती रात दिशानिर्देशों में बदलाव कर दिया और उसके मुताबिक अब मथुरा के सिर्फ पांच स्वास्थ्य इकाइयों पर 16 जनवरी को टीकाकरण शुरु किया जाएगा। इसके तहत सबसे पहले 100 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रथम चक्र का टीका लगाया जाएगा। इस प्रकार जिले की पांच स्वास्थ्य इकाइयों पर कुल 5 सत्र होंगे।’’

उन्होंने बताया, ‘‘इन सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर टीके लगाने के लिए सिरिंज भी उपलब्ध करा दी गई है। हर व्यक्ति को अलग-अलग सीरिंज से टीका लगाया जाएगा। एक टीके की शीशी में से 10 लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। मानक के अनुसार प्रति शीशी में से कम से कम 9 लोगों को टीका लगना है। जिन लोगों को यह टीका लगाया जाना, वे सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों के कर्मचारी होंगे।’’

उन्होंने बताया कि मथुरा स्थित मुख्य ‘कोल्ड रूम’ से कल 15 जनवरी को यह टीके तीन केंद्रों पर रवाना किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि जो पांच केंद्र टीकाकरण के लिए चुने गए हैं, उनमें जिला अस्पताल, केडी मेडिकल कॉलेज, रामकृष्ण मिशन अस्पताल वृन्दावन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चैमुहां और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोवर्धन शामिल हैं।