आबकारी नीति धन शोधन मामले में ईडी ने केजरीवाल को पांचवा समन भेजा

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 31 जनवरी (ए) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में पूछताछ के लिये दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक बार फिर समन भेजा है। मुख्यमंत्री को भेजा गया यह पांचवा समन है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल इससे पहले जांच एजेंसी की ओर से चार बार भेजे गये समन पर पूछताछ के लिए पेश नहीं हुये। एजेंसी ने इससे पहले 18 जनवरी, तीन जनवरी, तथा पिछले साल 21 दिसंबर और दो नवंबर को आप प्रमुख को समन भेजा था ।जांच एजेंसी के इन नोटिस को दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ‘अवैध’ करार दिया था। ऐसा माना जाता है कि पूछताछ के लिए भेजा गया नया समन दो फरवरी के लिये है।

आरोप है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की आबकारी नीति में कुछ शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी । हालांकि, आम आदमी पार्टी आरोपों का बार-बार इसका खंडन करती रही है।

बाद में इस नीति को वापस ले लिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो से कराने की सिफारिश की थी । इसके बाद ईडी ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था ।