आयोग ने पांच राज्यों से आचार संहिता हटायी

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 11 मार्च (ए) चुनाव आयोग ने उन पांच राज्यों में लागू आदर्श आचार संहिता शुक्रवार को हटा ली, जहां हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए।

पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में आठ जनवरी को आदर्श आचार संहिता लागू हुई थी। इन राज्यों में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में मतदान हुआ।

विधानसभा चुनाव के परिणाम बृहस्पतिवार को घोषित हुए जिसमें भाजपा ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में जीत हासिल की। भाजपा ने गोवा में कुल विधानसभा सीटों में से अपने दम पर आधी सीटें जीत ली हैं। पंजाब में आप ने जीत दर्ज की।

असम और पांच राज्यों के कैबिनेट सचिव और मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में आयोग ने कहा कि परिणाम घोषित होने के बाद लागू आदर्श आचार संहिता समाप्त हो गई है।

पत्र में कहा गया है, ‘‘चूंकि अब, गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की विधानसभाओं के चुनाव 2022 और असम में एक विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के संबंध में परिणाम संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा घोषित कर दिये गए हैं, आदर्श संहिता उत्तर प्रदेश के उन जिलों को छोड़कर जहां उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय निकाय क्षेत्र के द्विवार्षिक चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता लागू है, तत्काल प्रभाव से समाप्त हो गई है।’’

आदर्श आचार संहिता चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, सरकार और सत्तारूढ़ पार्टी के लिए भाषणों, घोषणाओं, चुनावी घोषणापत्र और सामान्य आचरण से संबंधित दिशा-निर्देश होता है।