आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हराया

खेल
Spread the love


अबुधाबी,03 अक्टूबर एएनएस । पिछले तीन मैचों में बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके कप्तान विराट कोहली आखिरकार फार्म में लौटे और सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल के साथ दूसरे विकेट के लिये 99 रन की साझेदारी निभाकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से जीत दिलायी। कोहली ने क्रीज पर अच्छा समय बिताने के बाद खुलकर खेलना शुरू किया, उन्होंने 53 गेंद में सात चौके और दो छक्के से नाबाद 72 रन बनाये। पडीक्कल ने 45 गेंद का सामना करते हुए 63 रन जमाये जिसमें छह चौके और एक छक्का जड़ा था, यह इंडियन प्रीमियर लीग में उनका तीसरा अर्धशतक है। कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल के तीन विकेट की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट पर 154 रन ही बनाने दिये। जिसके जवाब में कोहली की टीम ने पांच गेंद बाकी रहते दो विकेट पर 158 रन बनाकर जीत हासिल की जो उसकी लगातार दूसरी जीत है। तीन विकेट के साथ ही चहल (24 रन देकर तीन विकेट) गेंदबाजों की सूची में किंग्स इलेवन पंजाब के मोहम्मद शमी के साथ आठ विकेट लेकर संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गये। 

पिछले मैच में सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस पर जीत हासिल करने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (08) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें श्रेयस गोपाल ने आउट किया। जिसके बाद 20 साल के पडीक्कल और कोहली ने दूसरे विकेट के लिये 99 रन की साझेदारी निभायी। टीम ने इन दोनों बल्लेबाजों की संयमित पारियों की मदद से 10 ओवर में एक विकेट पर 77 रन बना लिये। पिछले तीन मैचों में केवल 18 रन बनाने वाले कोहली ने इस मुकाबले में फार्म में वापसी को बेताब थे और क्रीज पर कुछ समय बिताने के बाद वह लय में आ गये। पडीक्कल ने जयदेव उनादकट की गेंद को चौके के लिये पहुंचाकर 34 गेंद में आईपीएल का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। जल्द ही कोहली ने भी 41 गेंद में चार चौके और दो छक्के की मदद से 50 रन बना लिये। पडीक्कल 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर जोफ्रा आर्चर पर बोल्ड हुए। इसके बाद एबी डिविलियर्स क्रीज पर उतरे, उन्होंने 10 गेंद में एक चौके से नाबाद 12 रन बनाये। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने पॉवरप्ले ओवरों में शीर्ष क्रम बल्लेबाजों के विकेट सस्ते में गंवा दिये लेकिन हरफनमौला महिपाल लोमरोर की 39 गेंद में तीन छक्के और एक चौका जड़ित 47 रन की पारी की मदद से टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही। 

टीम ने तीसरे ही ओवर में अपने कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (05) का विकेट गंवा दिया जो महज पांच गेंद ही खेल पाये थे। वह लगातार दूसरी बार इसुरू उडाना (41 रन देकर दो विकेट) का शिकार बने। इसके बाद इंग्लैंड के जोस बटलर (22) भी चलते बने जिन्होंने अच्छी शुरूआत की लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। पहले दो मैचों में 74 और 85 रन की पारी खेलने वाले संजू सैमसन (04) आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी रहे जो पांचवें ओवर में चहल की गेंद पर उन्हें कैच दे बैठे। तीसरे अंपायर ने इस फैसले में काफी लंबा समय लिया। इस समय टीम का स्कोर तीन विकेट पर 31 रन था। अंकित राजपूत की जगह उतारे गये लोमरोर ने रोबिन उथप्पा (17) के साथ जिम्मेदारी से खेलते हुए चौथे विकेट के लिये 39 रन की साझेदारी की। उथप्पा फिर विफल रहे और चहल का शिकार बने। चहल ने 17वें ओवर में लोमरोर की पारी का अंत किया जिनका कैच लांग आफ में खड़े देवदत्त पडीक्कल ने लिया। राहुल तेवतिया (नाबाद 24) किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ विस्फोटकीय पारी खेलने के बाद ऐसी ही पारी खेलने की कोशिश में थे, उन्होंने नवदीप सैनी की गेंद छाती में लगने के बाद अंतिम ओवर में दो छक्के जड़े।