उत्तराखंड में सोमवार से स्कूल खोलने की अनुमति

राष्ट्रीय
Spread the love

देहरादून, एक नवंबर (ए) उत्तराखंड में सोमवार से दसवीं और 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाने की सरकार से अनुमति मिलने के बावजूद कई प्रतिष्ठित निजी स्कूल नहीं खुलेंगे।

राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हांलांकि रविवार को फिर कहा कि बोर्ड का इम्तहान देने वाले 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए कक्षाएं शुरू की जाएंगी और अनुभवों के आधार पर आगे अन्य बच्चों के लिए स्कूल खोलने पर विचार होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी हो गयी है। जिन बच्चों को बोर्ड के इम्तहान देने हैं, पहले उनकी कक्षाएं शुरू की जाएंगी। धीरे—धीरे अनुभवों के आधार पर आगे विचार किया जाएगा।’’

निजी स्कूलों से मिली जानकारी के अनुसार, देहरादून तथा प्रदेश के अन्य शहरों में प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान सोमवार से नहीं खुल रहे हैं। हांलांकि, ये स्कूल इस मुद्दे पर अभी कुछ बोलने से बच रहे हैं।

माना जा रहा है कि सरकार के कोविड-19 से बचाव के सारे उपाय करने का जिम्मा स्कूलों पर डाले जाने से निजी स्कूल अभी छात्रों को बुलाने से परहेज कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, कुछ निजी स्कूलों ने सोमवार के लिए आनलाइन कक्षाओं को शेड्यूल छात्रों को भेज दिया है।

उत्तराखंड मंत्रिमंडल की 14 अक्टूबर को हुई बैठक में दसवीं और 12वीं के स्कूल दो नवंबर से खोलने का निर्णय लिया था और स्कूल प्रबंधन को कोविड-19 महामारी के चलते जारी दिशा निर्देशों जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी और सैनिटाइजेशन जैसे सुरक्षात्मक उपायों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे।