एनआईए ने आईएसआईएस मॉड्यूल के मामले में छठी गिरफ्तारी की

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई, पांच अगस्त (ए) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने शनिवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और सीरिया (आईएसआईएस) के मॉड्यूल का कथित तौर पर हिस्सा रहे एक व्यक्ति को ठाणे जिले के भिवंडी से गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि आरोपी आकिफ अतीक नाचन इस मामले में गिरफ्तार होने वाला छठा व्यक्ति है।.

एनआईए ने यहां एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि वह आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने के लिए कथित तौर पर विस्फोटक पदार्थ ‘इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस’ (आईईडी) के ‘निर्माण और परीक्षण’ में शामिल था।.एजेंसी ने बताया कि वह दो अन्य आतंकवादियों के लिए ठिकाने की व्यवस्था करने का भी आरोपी है।

एजेंसी ने बताया कि जुल्फिकार अली बड़ौदावाला, मोहम्मद इमरान खान, मोहम्मद यूनुस साकी और अब्दुल कादिर पठान एवं कुछ अन्य संदिग्धों को हाल ही में महाराष्ट्र आतंकवाद-रोधी दस्ते की पुणे इकाई ने गिरफ्तार किया था। आकिफ इन सभी के साथ मिलकर आईएसआईएस की आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देता था।

इमरान खान और युनुस साकी ‘सुफा आतंकवादी गिरोह’ के सदस्य हैं, जो फरार था और जिन्हें एनआईए ने अप्रैल, 2022 में राजस्थान में एक कार से विस्फोटक बरामद होने के सिलसिले में ‘मोस्ट वांटेड’ घोषित किया था।

एनआईए ने बताया कि भिवंडी तहसील में कई छापेमारी के बाद आकिफ को गिरफ्तार कर लिया गया और उसके पास से कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई हैं।

एनआईए ने कहा कि आकिफ ने 2022 में पुणे के कोंढवा में बम बनाने की कार्यशालाएं आयोजित की थीं और वहां एक घर में इमरान और यूनुस के ठहरने की भी व्यवस्था की थी।

महाराष्ट्र में कथित आईएसआईएस मॉड्यूल के संबंध में एनआईए ने इस साल जून में मामला दर्ज किया था