केंद्र सरकार को जनगणना करानी चाहिए: पटोले

राष्ट्रीय
Spread the love

छत्रपति संभाजीनगर, 10 अक्टूबर (ए) कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने मंगलवार को कहा कि अगर देश “ आर्थिक और शैक्षिक रूप से सुदृढ़ समुदाय’ चाहता है, तो केंद्र को जनगणना करानी चाहिए, जो 2021 से लंबित है।

पटोले ने यह भी कहा कि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल कांग्रेस ने अपने बलबूते महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र और अन्य जगहों पर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

पटोले के मुताबिक,मराठवाड़ा के आठ जिलों में कांग्रेस पार्टी का ढांचा खड़ा किया जा रहा है और करीब 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

मराठवाड़ा क्षेत्र को शिवसेना (अविभाजित) और उसकी पूर्व सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गढ़ माना जाता है।

पटोले ने छत्रपति संभाजीनगर में पार्टी के क्षेत्रीय स्तर की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पत्रकारों से कहा, “ हमने कांग्रेस की नगर इकाइयों को एक महीने में पार्टी का ढांचा तैयार करने का काम पूरा करने को कहा है, जबकि ग्रामीण इकाइयों को दो महीने का समय दिया गया है।”

उन्होंने कहा कि जल्द ही कांग्रेस कैडर आधारित पार्टी बन जाएगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “ केंद्र ने 2021 में जनगणना नहीं कराई। उन्होंने पिछली जनगणना के आंकड़े भी जारी नहीं किए हैं। अगर हम आर्थिक और शैक्षिक रूप से सुदृढ़ समुदाय चाहते हैं, तो जनगणना कराई जानी चाहिए।”

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार अपने वादे के मुताबिक किसानों की आय दोगुनी करने में नाकाम रही है, जबकि दूसरी ओर, किसानों की आत्महत्या की संख्या चार गुना बढ़ गई है।

पटोले ने कहा, “किसानों की आत्महत्या की जिम्मेदारी भाजपा को लेनी चाहिए। सरकार को मराठवाड़ा में सूखा घोषित करना चाहिए, क्योंकि इस साल कई इलाकों में पर्याप्त बारिश नहीं हुई है।”