कोरोना टीकाकरण को लेकर तेज हुईं स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियां

उत्तर प्रदेश जालौन
Spread the love


जालौन, 29 दिसंबर एएनएस। यूपी के जालौन में कोविड टीकाकरण की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियां तेज हो गयी हैं | इस संबंध में स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण शुरु हो चुका है । टीकाकरण कैसे किया जायेगा इसकी रूप रेखा बनाकर उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है ।
जिला शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र सभागार में नगर मजिस्ट्रेट सुनील कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में नगर स्तरीय अरबन टास्क फोर्स की बैठक हुई । नगर मजिस्ट्रेट सुनील कुमार शुक्ला ने कहा कि टीकाकरण के लिए स्थल का चयन करते समय ध्यान रखें कि वहां में कम से कम तीन कमरे होने चाहिए । आवश्यकता पड़ने पर सरकारी विभागों के कार्यालय का भी उपयोग कर सकते हैं। टीकाकरण करने वाले सभी कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराकर उन्हें दक्ष बना दें ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की संभावना न रहे।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा एसडी चौधरी ने बताया कि टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो गई है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का टीकाकरण होगा। इस चरण में 6816 सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्कर शामिल होंगे। इसके बाद दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर जिसमें राज्य और केंद्र सरकार के पुलिस विभाग के कर्मचारी, होमगार्ड़, जेल कर्मचारी, नगर पालिका कर्मचारी समेत विभिन्न विभागों के फ्रंट लाइन वर्कर शामिल होंगे। इसके बाद तीसरे चरण में ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा,जिनकी आयु 50 साल से अधिक होगी या किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।
उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए शिक्षा विभाग, आईसीडीएस विभाग, पुलिस और नगर पालिका प्रशासन से भी सहयोग मांगा गया है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण कार्य के पर्यवेक्षण के लिए चिकित्सा अधिकारियों की टीम का गठन कर दिया गया है। नगरीय क्षेत्र का एक कंट्रोल रूम भी प्रस्तावित है।
बैठक में जिला समन्वयक शहरी स्वास्थ्य संजीव कुमार चंदेरिया, डब्लूएचओ की एसएमओ डा. रुपल श्रीवास्तव, नगर पालिका के सफाई निरीक्षक अशोक कुमार शर्मा, डा.विशाल, डा अभिलाष,डा. विष्णु गोपाल, नगर शिक्षा अधिकारी सुशील कमल, मयंक वर्मा, प्रदीप कुमार, अजय महेतेल, प्रवीण सिंह जादौन, मुख्य सेविका शशि आदि मौजूद रहे।