चंडीगढ़ में ओमीक्रोन का पहला मामला आया सामने

राष्ट्रीय
Spread the love

चंडीगढ़, 12 दिसंबर (ए) विदेश से अपने रिश्तेदारों से मिलने चंडीगढ़ पहुंचे 20 वर्षीय एक युवक के कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही चंड़ीगढ़ में कोरोना वायरस के इस स्वरूप से किसी व्यक्ति के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉक्टर सुमन सिंह ने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘ वह इटली में रह रहा था। हाल में वह अपने रिश्तेदारों से मिलने यहां आया था। जीनोम अनुक्रमण की उसकी रिपोर्ट 11 दिसंबर को देर रात मिली और इसमें ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।’’

युवक ने टीके की खुराक ले रखी है और वह फिलहाल सांस्थानिक पृथकवास में है। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि व्यक्ति 22 नवंबर को भारत आया था। वह चंडीगढ़ में अपने रिश्तेदारों से मिलने आया था और पृथकवास में था तथा एक दिसंबर को दोबारा जांच में संक्रमित पाया गया।

बयान में बताया गया कि इसके बाद उसे सांस्थानिक पृथकवास में भेज दिया गया और उसके नमूने को जीनोम अनुक्रमण के लिए नई दिल्ली भेजा गया। उच्च जोखिम का सामना कर रहे उसके परिवार के सात सदस्यों को भी पृथकवास में भेजा गया है। उनमें से किसी में भी संक्रमण की पुष्ट नहीं हुई। ऐसा बताया गया कि व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण नहीं थे।

बयान में बताया गया कि उसके परिवार के सात सदस्यों की दोबारा रविवार को भी जांच हुई है।