छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में हाथी शावक की मौत

कोरबा छत्तीसगढ़
Spread the love

कोरबा, 26 अक्टूबर (एएनएस ) छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में हाथी के शावक की मौत हो गई है। राज्य में जून माह से अब तक 15 हाथियों की मौत हुई है।

कोरबा जिले के वन विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जिले के कटघोरा वनमंडल के केंदई वन परिक्षेत्र में एक हाथी शावक की मौत हो गई है। इस क्षेत्र में इस महीने की 17 तारीख को एक अन्य हाथी शावक की मौत हो गई थी।

अधिकारियों ने बताया कि वन विभाग को केंदई वन परिक्षेत्र के लालपुर गांव के तालाब के करीब एक हाथी के बच्चे का शव मिलने की जानकारी मिली थी।

कटघोरा वन मंडल की वनमंडल अधिकारी शमा फारूखी ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। मौत के कारणों के बारे में सही जानकारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही मिल सकेगी। इस शावक का जन्म 15 सितंबर को हुआ था।

इस महीने की 17 तारीख को केंदई वन परिक्षेत्र में ही पानी में डूबने से पांच माह के एक हाथी शावक की मौत हो गई थी। वहीं राज्य के गरियाबंद जिले के उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व में बाघ के हमले में भी एक हाथी शावक की मौत हो गई थी।

छत्तीसगढ़ में जून महीने से लेकर अब तक तीन शावक समेत 15 हाथियों की मौत हुई है।

राज्य के उत्तर क्षेत्र सरगुजा, कोरबा, बलरामपुर, सूरजपुर, रायगढ़, जशपुर और कोरिया जिले में हाथी तथा मानव के बीच द्वंद की खबरें आती रही है। इन जिलों में हाथी के हमले में कई लोगों की मौत हुई है तथा सैकड़ों एकड़ फसलों को नुकसान पहुंचा है।