छत्तीसगढ़ में 16 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ दंतेवाड़ा
Spread the love

दंतेवाड़ा, 13 अगस्त (एएनएस ) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में तीन इनामी नक्सली समेत 16 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बृहस्पतिवार को बताया कि जिले में सुरक्षा बलों के सामने तीन इनामी नक्सली राजेश भास्कर (26), सहदेव उर्फ सादे (30) और भीमा तेलाम समेत 16 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

पल्लव ने बताया कि तीनों इनामी नक्सली जनमिलिशिया कमांडर हैं तथा तीनों के सर पर एक एक लाख रूपए का इनाम है।

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले 13 अन्य नक्सलियों में चार महिला नक्सली भी शामिल हैं। सभी महिला नक्सली जनमिलिशिया सदस्य है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने, माओवादियों का प्रचार करने, माओवादियों के बैनर पोस्टर लगाने तथा उन्हें सामान मुहैया कराने का आरोप है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि माओवादियों ने लोन वर्राटू (घर वापस आईये) अभियान तथा माओवादी संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आकर तथा छत्तीसगढ़ शासन के पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है। उन्होंने मुख्यधारा से जुड़कर राज्य के विकास में सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की पुनर्वास नीति के तहत नक्सलियों की मदद की जाएगी।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि दन्तेवाड़ा जिले के विभिन्न गांवों के व्यक्ति जो प्रतिबंधित नक्सली संगठन में सक्रिय हैं उन्हें आत्मसमर्पण कर सम्मान पूर्वक जीवन यापन करने में मदद के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत थाना तथा ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय माओवादियों के नाम चस्पा किया जाता है।

उन्होंने बताया कि पिछले दो माह में लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर 99 माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया है।