जयपुर ग्रेटर नगर निगम ने राजस्थान का पहला ट्रांसजेंडर जन्म प्रमाण पत्र जारी किया

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, 21 जुलाई (ए) जयपुर ग्रेटर नगर निगम की ओर से बुधवार को पहली बार एक ट्रांसजेंडर को जन्म प्रमाण पत्र दिया गया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।.

आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के निदेशक और जन्म मृत्यु के मुख्य पंजीयक रजिस्ट्रार भंवरलाल बैरवा ने राजस्थान का पहला ट्रांसजेंडर जन्म प्रमाण पत्र जयपुर की नूर शेखावत को जारी किया।.उन्होंने बताया कि अब तक निगम द्वारा पुरुष और महिला के ही जन्म प्रमाण पत्र का रिकॉर्ड मिलता था और अब पोर्टल पर ट्रांसजेंडर का भी रिकॉर्ड उपलब्ध रहेगा।

उन्होंने बताया कि आने वाले समय में ट्रांसजेंडर को जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिये हम जागरूकता कार्यक्रम चलायेंगे।

बैरवा ने बताया कि नूर शेखावत के माता पिता ने इससे पूर्व पुरूष बच्चे के रूप में उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवा रखा था, शेखावत ने अंग्रेजी माध्यम से 12वीं कक्षा पास की है।

उन्होंने बताया कि शेखावत को जेंडर के बारे में समझ आने के बाद उसने हाल ही में आठ दस दिन पूर्व ट्रांसजेंडर का जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिये आवेदन किया था। जन्म प्रमाण जारी करने के लिये एक अधिनियम बना हुआ है और लिंग निर्धारण के लिये चिकित्सीय प्रमाण पत्र के आधार पर प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

उन्होंने बताया कि शेखावत को लिंग निर्धारण के लिये चिकित्सा प्रमाण के आधार पर जन्म प्रमाण पत्र जारी किया गया है।

ट्रांसजेंडर समुदाय के लिये एक स्वयंसेवी संस्था चलाने वाली नूर शेखावत ने बताया कि अभी तक सरकार के पास विकलांग, पुरुष और महिला के रिकार्ड पाये जाते है लेकिन अब इस पहल से ट्रांसजेंडर समुदाय का भी रिकार्ड मिल सकेगा।उन्होंने बताया कि अब वो समुदाय में जन्म प्रमाण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता लाकर उनके लिये रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने और सरकार के समक्ष इस समुदाय को भर्ती में आरक्षण देने की मांग करेंगे।