तुर्की और ग्रीस में भूकंप के तीव्र झटके, छह की मौत सैकड़ों घायल

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love


अंकारा,30 अक्टूबर एएनएस।पश्चिमी तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। भूकंप की वजह से इजमिर शहर में इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है।
ताजा जानकारी के मुताबिक, भूकंप से इजमिर में अब तक छह लोगों की मौत हो गई है जबकि 202 घायल बताए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने ट्वीट कर कहा है कि इजमिर शहर में 38 एम्बुलेंस, दो एम्बुलेंस हेलीकॉप्टर और 35 मेडिकल टीम बचाव का काम कर रहे हैं। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.9 थी। इसका केंद्र समोस के ग्रीक द्वीप से 13 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में था। वहीं, तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गई। इसका केंद्र 16.5 किलोमीटर (10.3 मील) की गहराई पर एजियन में केंद्रित था।
तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू का ट्वीट कर कहा, अब तक छह भवन विध्वंस नोटिस प्राप्त हुए हैं। मामूली दरारें छोड़कर, उसाक, डेनिजली, मनीसा, बालिकेसिर, आयडिन और मुअला में जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं थी। हमारी टीम अपनी स्क्रीनिंग और क्षेत्र में हस्तक्षेप जारी रखी है।’