धनखड़ का जीवन हर नागरिक के लिए प्रेरणा: नड्डा

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (ए) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को कहा कि उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ का नामांकन पत्र दाखिल करना देश के हर नागरिक के लिए गर्व का विषय है।

नड्डा ने उपराष्ट्रपति पद के लिए धनखड़ को उपयुक्त उम्मीदवार बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘विभिन्न भूमिकाओं और हैसियतों में देश की सेवा करने का उनका दशकों का अनुभव और इसके साथ ही उनकी विद्वता यह सुनिश्चित करती है कि वह हमारे देश के उपराष्ट्रपति बनने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हैं। उनका जीवन और उनकी प्रतिबद्धता देश के हर नागरिक के लिए प्रेरणा है।’’

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि एक किसान पुत्र द्वारा उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करना देश के हर नागरिक के लिए गर्व का विषय है और यह ‘‘सबका साथ, सबका विश्वास’’ की भाजपा की विचारधारा का प्रतिनिधित्व भी है।

भारत के नये उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आगामी छह अगस्त को होने वाले चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में धनखड़ ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के पदेन सभापति के रूप में धनखड़ का निर्वाचन लगभग तय माना जा रहा है, क्योंकि लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचक मंडल में भाजपा बहुमत में है।

संसद सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिसमें से अकेले भाजपा के 394 सदस्य हैं और यह संख्या 390 के बहुमत के आंकड़े से ज्यादा है।

मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और नये उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पदभार ग्रहण करेंगे।