नवी मुंबई में फर्जी कॉल सेंटर के संचालन और लाखों की ठगी के आरोप में तीन व्यक्ति गिरफ्तार

राष्ट्रीय
Spread the love

ठाणे, एक दिसंबर (ए) नवी मुंबई पुलिस ने अवैध कॉल सेंटर के संचालन और लोगों से लाखों की ठगी करने के आरोप में राजस्थान के रहने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।.

सहायक पुलिस आयुक्त (ईओडब्ल्यू एवं साइबर) डॉ. विशाल नेहुल ने कहा कि आरोपियों ने कथित तौर पर लोगों को ऑनलाइन काम करने का लालच देकर और अच्छी रकम देने का वादा करके धोखाधड़ी की।.उन्होंने बताया कि पुलिस ने 27 नवंबर को नेरुल के एक मॉल में दुकान पर छापा मारा और राजस्थान के रहने वाले आरोपी रणवीरसिंह नरपतसिंह कानावत (28), अमरजीत प्रकाश यादव (21) और जितेंद्र पूरनचंद मडैया (21) को गिरफ्तार कर लिया।

अधिकारी ने कहा कि तीनों को एक पीड़ित की शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया था, जिससे कथित तौर पर दो महीने में 32.63 लाख रुपये की ठगी की गई थी।

साइबर थाने के वरिष्ठ निरीक्षक गजानन कदम ने कहा कि छापेमारी के दौरान पुलिस ने 12 मोबाइल फोन, 21 सिम कार्ड, 13 डेबिट कार्ड, आठ चेकबुक और विभिन्न कंपनियों के 14 रबड़ स्टांप सहित अन्य सामान जब्त किए।

उन्होंने कहा कि आरोपियों ने नए मॉल में दुकानें किराए पर लीं, फर्जी कंपनियों के नाम पर उद्यम पंजीकरण प्राप्त किया और बैंक खाते खोले।

अधिकारी ने कहा कि जांच में पता चला है कि आरोपी नासिक, डोंबिवली, नागपुर और हरियाणा राज्य में चार ऐसे अपराधों में शामिल थे।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने बैंक खातों को ‘फ्रीज’ करने के लिए तत्काल कदम उठाए हैं और विभिन्न बैंकों में 84.95 लाख रुपये ‘फ्रीज’ कर दिए गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि यह गिरोह पूरे भारत में 56 साइबर धोखाधड़ी मामलों में शामिल था, जिसमें महाराष्ट्र के नौ शामिल हैं।