रिंकू और जितेश ने जुटाये तेजी से रन, इसके बावजूद भारत के नौ विकेट पर 174 रन

खेल
Spread the love

रायपुर, एक दिसंबर (ए) रिंकू सिंह ने 29 गेंद में 46 रन और जितेश शर्मा ने 19 गेंद में 35 रन की पारी खेली लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को यहां चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 174 रन ही बनाने दिये।.

भारत का 18.3 ओवर में स्कोर चार विकेट पर 167 रन था लेकिन इसके बाद टीम ने अंतिम दो ओवर में महज सात रन में पांच विकेट गंवा दिये। इसमें आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बेन ड्वारशुइस (40 रन देकर तीन विकेट) और जेसन बेहरेनडोर्फ (32 रन देकर दो विकेट) ने अहम भूमिका निभायी।.आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया और आरोन हार्डी ने मेडन ओवर से शुरूआत की। यशस्वी जायसवाल (28 गेंद में 37 रन) ने बेहरेनडोर्फ पर खूबसूरत कवर ड्राइव से शुरूआत की।

जायसवाल ने ड्वारशुइस पर तीसरे ओवर में तीन चौके जड़कर भारतीय टीम के लिये लय बनायी।

रूतुराज गायकवाड़ (28 गेंद में 32 रन) दूसरे छोर पर शांत थे और जायसवाल को तेजी से रन बनाते हुए देख रहे थे। लेकिन चौथे ओवर में जैसे ही उन्हें पहला मौका मिला, उन्होंने बेहरेनडोर्फ की गेंद पर शानदार चौका जड़कर अपना खाता खोला।

जायसवाल की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही और उन्होंने पदार्पण कर रहे स्पिनर क्रिस ग्रीन पर ऑफ साइड में चौका जड़ने के बाद उन पर मिडविकेट पर गगनदायी छक्का जमा दिया।

रन गति पर लगाम कसने के लिए हार्डी को गेंदबाजी पर लगाया गया और जायसवाल ने उन पर चौका जड़ दिया। लेकिन प्रतिद्वंद्वी टीम को हार्डी को लगाने का फैसला सही साबित हुआ और आस्ट्रेलिया ने इस बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज के रूप में मेजबानों को पहला झटका दिया।

बेन मैकडरमोट ने भागते हुए मिड ऑन पर जायसवाल का अच्छा कैच लपका जिससे पावरप्ले में भारत ने एक विकेट पर 50 रन बना लिये थे।

उप कप्तान श्रेयस अय्यर (08) लेग स्पिनर तनवीर संघा को हिट करने के प्रयास में लांग ऑन में ग्रीन को कैच दे बैठे।

कप्तान सूर्यकुमार यादव (01) आते ही चलते बने जिससे स्कोर तीन विकेट पर 63 रन हो गया और शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मौजूद दर्शक मायूस हो गये।

पर रिंकू सिंह के आते ही दर्शकों को खुशी मनाने का मौका मिला। रिंकू और रूतुराज ने चौथे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। किन्तु संघा ने रूतुराज को आउट कर यह भागीदारी तोड़ दी।

रिंकू ने अपनी लप्पेबाजी जारी रखी और उन्हें जितेश के रूप में अच्छा साथी मिला जिससे दोनों ने महज 29 गेंद में 50 रन जोड़ दिये और भारत की रन गति में इजाफा हुआ।

जितेश हालांकि ड्वारशुइस का शिकार हो गये जिसके बाद भारत ने लगातार विकेट गंवा दिये।