न्यूज क्लिक’ मामला : दिल्ली पुलिस की टीम गौतम नवलखा से पूछताछ करने मुंबई गई

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली,30 दिसंबर (ए)।समाचार पोर्टल ‘न्यूजक्लिक’ को कथित तौर पर विदेश से वित्तपोषण और उसकी ‘भारत विरोधी गतिविधियों’ की जांच के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की टीम कार्यकर्ता गौतम नवलखा से पूछताछ करने के लिए मुंबई गई है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि नवलखा से नवी मुंबई के अग्रोली स्थित आवास में पूछताछ की जाएगी और टीम का नेतृत्व सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) स्तर के अधिकारी कर रहे हैं।एल्गार परिषद माओवादी मामले में नजरबंद नवलखा को 19 दिसंबर को अदालत ने जमानत दे दी थी।

अधिकारी ने बताया कि अगस्त में दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने गैर कानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम या यूएपीए के तहत ‘न्यूजक्लिक’ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है और आरोप लगाया है कि ‘देश की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने’ और ‘देश के असंतोष पैदा करने’ के लिए समाचार पोर्टल को चीन से बड़े पैमाने पर धन मिला।

जांच एजेंसी ने समाचार पोर्टल के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और मानव संसाधन विभाग के प्रमुख अमित चक्रवर्ती को तीन अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। दोनों फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं।

प्राथमिकी में दावा किया गया है कि चीन से मिले धन को कथित तौर पर कार्यकर्ता गौतम नवलखा और कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड के सहयोगियों, उनके पति और जावेद आनंद, पत्रकार उर्मिलेश, अरात्रिका हालदार, परंजय गुहा ठाकुरता, अभिसार शर्मा और अन्य को वितरित किया गया था।

प्राथमिकी के मुताबिक नवलखा 1991 से पुरकायस्थ से जुड़े हुए हैं और 2018 से पीपीके न्यूजक्लिक स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड के शेयरधारक भी हैं।

इसमें यह भी आरोप लगाया गया कि पुरकायस्थ ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के लिए पीपुल्स अलायंस फॉर डेमोक्रेसी एंड सेक्युलरिज्म (पीएडीएस) नाम के समूह के साथ मिलकर साजिश रची थी।