पाकिस्तान में ट्रेन पटरी से उतरी, 15 लोगों की मौत, करीब 50 घायल

राष्ट्रीय
Spread the love

कराची, छह अगस्त (ए) पाकिस्तान के सिंध प्रांत के नवाबशाह शहर में रविवार को रावलपिंडी जाने वाली एक ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर जाने से 15 लोगों की मौत हो गई और करीब 50 अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी।.

हजारा एक्सप्रेस कराची से रावलपिंडी जा रही थी और यह दुर्घटना नवाबशाह जिले में सरहरी रेलवे स्टेशन के पास हुई। पाकिस्तान रेलवे के उपाधीक्षक महमूद रहमान ने पुष्टि की कि क्षतिग्रस्त डिब्बों से कम से कम 15 शव बरामद किए गए, जबकि करीब 50 घायलों को अस्पतालों में ले जाया जाया गया है।.

टेलीविजन चैनल के फुटेज में सरहरी रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनास्थल पर ट्रेन के डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त नजर आ रहे हैं। फुटेज में बचावकर्मी और पुलिसकर्मी पटरी से उतरे डिब्बों से लोगों को बाहर निकालते हुए दिखे। आम लोग भी बचाव कार्य में शामिल दिखे।

रहमान ने कहा, ‘‘फिलहाल, ध्यान बचाव कार्य और पटरी से उतरे डिब्बों से लोगों को निकालने पर है।’’ उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारण की जांच की जा रही है।

कराची में पाकिस्तान रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कम से कम आठ डिब्बे पटरी से उतर गए और देरी से ब्रेक लगाने के कारण ज्यादा नुकसान हुआ। उन्होंने कहा कि प्रभावित डिब्बों को मशीन का इस्तेमाल करके कुछ घंटों में पटरी से हटा दिया जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि कराची से रवाना होने वाली ट्रेन देर हो सकती हैं।

लाहौर में संघीय रेलवे और विमानन मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने कहा कि खबरों से पता चला है कि 15 लोगों की मौत हो गई है और कई घायल हो गए। रफीक ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ट्रेन तय रफ्तार से जा रही थी। उन्होंने कहा कि सुक्कुर और नवाबशाह के अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गई है।

‘डॉन’ अखबार ने मंत्री के हवाले से कहा, ‘‘या तो यांत्रिक खराबी हुई या कोई और गड़बड़ी हुई।’’

पाकिस्तान रेलवे सुक्कुर मंडल वाणिज्यिक अधिकारी (डीसीओ) मोहसिन सियाल ने कहा कि कितने डिब्बे पटरी से उतरे यह पता नहीं चल पाया है।

उन्होंने कहा, ‘कुछ लोग बता रहे हैं कि पांच डिब्बे पटरी से उतर गए हैं, कुछ कह रहे हैं कि आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं और कुछ का कहना है कि 10 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं।’

सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना में मारे गए लोगों के प्रति दुख व्यक्त किया। एक बयान में, उन्होंने नवाबशाह के उपायुक्त को घायलों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया।

पिछले साल अप्रैल में दक्षिणी सिंध प्रांत के खैरपुर जिले में टांडो मस्ती खान के पास कराची से लाहौर जा रही कराची एक्सप्रेस के एक डिब्बे में आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई थी।