पूरे भारत में धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई जन्माष्टमी

राष्ट्रीय
Spread the love

मथुरा/मुंबई, सात सितंबर (ए) देशभर में बृहस्पतिवार को धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई गई। भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा के प्रमुख मंदिरों में हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ी। जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के जन्म के अवसर पर मनाई जाती है।.

दक्षिण पूर्वी राष्ट्रों के संगठन ‘आसियान’-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता पहुंचे मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘जन्माष्टमी की बहुत-बहुत बधाई। श्रद्धा और भक्ति का यह पावन अवसर मेरे सभी परिवारजनों (नागरिकों के संदर्भ में) के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करे, यही कामना है। जय श्रीकृष्ण!’केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जन्माष्टमी के अवसर पर दक्षिणी दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश में स्थित इस्कॉन मंदिर जाएंगे और पूजा-अर्चना करेंगे।

 ने कहा, ‘‘जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर गृह मंत्री दक्षिणी दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर जाएंगे और रात साढ़े ग्यारह बजे पूजा-अर्चना करेंगे।’’

मथुरा में वैदिक मंत्रोच्चार, शंख और घंटे की ध्वनि के बीच हजारों भक्त तीन प्रमुख मंदिरों में भगवान कृष्ण के “अभिषेक समारोह” (भगवान को स्नान कराना) के साक्षी बने।

राधा दामोदर मंदिर के पुजारी बलराम गोस्वामी ने बताया कि राधा रमण, राधा दामोदर और गोकुलानंद मंदिरों में अभिषेक समारोह किया गया। इन मंदिरों में आज सुबह भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया।

उन्होंने बताया कि जहां हर जगह जन्माष्टमी आधी रात के दौरान मनाई जाती है, वहीं इन मंदिरों में यह लगभग 500 साल पहले प्रसिद्ध संत जीव गोस्वामी द्वारा स्थापित परंपरा के अनुसार दिन के दौरान मनाई जाती है।