पूर्व पीएम इमरान खान गिरफ्तार : पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love

इस्लामाबाद/लाहौर, नौ मई (ए) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मंगलवार को अर्धसैनिक बलों ने उस वक्त गिरफ्तार कर लिया, जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिये इस्लामाबाद हाईकोर्ट में मौजूद थे। .

इससे एक दिन पहले ही खान ने देश की सेना पर कथित तौर पर उनकी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था।.

उनकी पार्टी ने क्रिकेटर से नेता बने 70 वर्षीय खान की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

एक दिन पहले ही सेना ने आरोप लगाया था कि खान खुफिया एजेंसी आईएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ निराधार आरोप लगा रहे हैं।

पार्टी की वरिष्ठ नेता शिरीन मजारी के अनुसार, लाहौर से संघीय राजधानी इस्लामाबाद आए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष अदालत में एक बायोमेट्रिक प्रक्रिया से गुजर रहे थे, तभी रेंजर्स ने कांच की खिड़की को तोड़ दिया और वकीलों तथा खान के सुरक्षा कर्मचारियों की पिटाई करने के बाद उन्हें (खान को) गिरफ्तार कर लिया।

टीवी फुटेज में नजर आ रहा है कि रेंजर खान को कॉलर से पकड़कर ले जा रहे हैं और उन्हें कैदी वाहन में बैठाया जा रहा है।राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के एक अधिकारी ने

पुष्टि की कि, “खान को प्रॉपर्टी कारोबारी मलिक रियाज को जमीन स्थानांतरित करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है और उन्हें एनएबी को सौंपा जा रहा है।”

उन्होंने बताया कि खान को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, “उनकी गिरफ्तारी का वारंट आज सुबह जारी किया गया था और उसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया।”

मजारी ने कहा, “कौन सा कानून? न्यायालयों पर रेंजरों द्वारा हमला किया गया जैसे कि एक कब्जे वाली भूमि पर हमला कर रहे हों- वकीलों और आईएचसी कर्मचारियों को भी पीटा गया। यह आज का पाकिस्तान है- एक फासीवादी राष्ट्र, जहां अर्धसैनिक बलों द्वारा उच्च न्यायालय पर हमला किया गया।”

मजारी ने ट्वीट किया, “सरकारी आतंकवाद-इमरान खान को अदालत परिसर से अगवा करने के लिए आईएचसी परिसर में घुसी। जंगल कानून चल रहा है। रेंजर्स ने वकीलों को पीटा, इमरान खान के साथ हिंसा की और उनका अपहरण किया।”

पार्टी ने आरोप लगाया कि खान को प्रताड़ित किया जा रहा है, लेकिन स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

डान अखबार की खबर के मुताबिक, इस्लामाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारुक ने इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख, गृह मंत्रालय के सचिव और अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल को निर्देश दिया कि 15 मिनट के अंदर अदालत में पेश हों।

मुख्य न्यायाधीश फारूक ने कहा कि वह “संयम” दिखा रहे थे और चेतावनी दी कि अगर इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख अदालत में पेश नहीं हुए तो वह प्रधानमंत्री को “समन” करेंगे।

जस्टिस फारुक को उद्धृत करते हुए अखबार ने कहा, “अदालत आकर हमें बताइए इमरान को क्यों और किस मामले में गिरफ्तार किया गया।”

इस्लामाबाद पुलिस ने महानिरीक्षक (आईजी) अकबर नासिर खान के हवाले से एक संक्षिप्त बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था कि खान को उस मामले के संबंध में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि बहरिया टाउन ने पीटीआई अध्यक्ष और उनकी पत्नी बुशरा बीबी के स्वामित्व वाले अल-कादिर ट्रस्ट को 53 करोड़ रुपये की जमीन आवंटित की थी।

पुलिस प्रमुख ने यह भी कहा कि इस्लामाबाद में स्थिति “सामान्य” है। उन्होंने कहा कि संघीय राजधानी में धारा 144 लागू कर दी गई है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।