प्रधानमंत्री मोदी गोरखपुर पहुंचे, वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे

राष्ट्रीय
Spread the love

गोरखपुर , सात जुलाई (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शिरकत के लिए शुक्रवार को गोरखपुर पहुंचे। प्रधानमंत्री यहां दो वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।.

गोरखपुर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया।.हिंदू धार्मिक व आध्यात्मिक पुस्तकों के विश्व के सबसे बड़े प्रकाशन गीता प्रेस के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री चित्रमय शिव पुराण ग्रंथ का विमोचन करेंगे। इस दौरान वह गीता प्रेस परिसर में स्थित लीला चित्र मंदिर भी जाएंगे।

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले एक निर्णायक मंडल ने गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार 2021 प्रदान करने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 1995 में स्थापित इस वार्षिक पुरस्कार के तहत एक करोड़ रुपये की नकद राशि, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका तथा एक उत्कृष्ट पारंपरिक हस्तकला या हथकरघा उत्पाद प्रदान किया जाता है। गीता प्रेस ने पुरस्कार राशि स्वीकार करने से इनकार कर दिया था और कहा कि वह केवल प्रशस्ति पत्र ही स्वीकार करेगी।

बाद में प्रधानमंत्री गोरखपुर रेलवे स्टेशन से दो वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें उत्तर पूर्व रेलवे की पहली सेमी हाईस्पीड गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन और जोधपुर-साबरमती वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है।