बंगाल : मणिपुर हिंसा के खिलाफ विधानसभा में 31 जुलाई को पेश किया जाएगा प्रस्ताव

राष्ट्रीय
Spread the love

कोलकाता, 26 जुलाई (ए) पश्चिम बंगाल विधानसभा में मणिपुर में जातीय हिंसा पर चर्चा और इसकी (हिंसा की) निंदा के लिए 31 जुलाई को एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा। राज्य के संसदीय कार्य मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने यह जानकारी दी।.

मणिपुर में जातीय हिंसा में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।.विधानसभा में प्रस्ताव लाने का फैसला इस सप्ताह की शुरुआत में हुई एक सर्वदलीय बैठक में लिया गया था, जिसका विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बहिष्कार किया था।

बुधवार को कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया कि 31 जुलाई को प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

प्रस्ताव पर चर्चा करने वाले नेताओं में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी। ममता ने पूर्वोत्तर राज्य में जातीय हिंसा के लिए केंद्र और मणिपुर की भाजपा नीत सरकार की विभाजनकारी राजनीति को जिम्मेदार ठहराया था।

चट्टोपाध्याय ने संवाददाताओं को बताया, ”विधानसभा में सोमवार को प्रस्ताव पेश किया जाएगा। हम मणिपुर में हालात और वहां जारी मानवीय संकट पर चर्चा करेंगे।”

चट्टोपाध्याय ने कहा कि मणिपुर में महिलाएं और बच्चे जिस अत्याचार और हिंसा का सामना कर रहे हैं, उससे पूरा देश भयभीत और निराश है।

उन्होंने कहा, ”यह देश सबका है। केंद्र सरकार की भूमिका दुर्भाग्यपूर्ण है। पश्चिम बंगाल विधानसभा के सदस्य होने के नाते हम चर्चा करेंगे और अपना विरोध दर्ज कराएंगे।”