बाघ की हड्डियों सहित शिकारी गिरफ्तार

राष्ट्रीय
Spread the love

सिवनी (मप्र), 25 अगस्त (ए) मध्यप्रदेश वन विभाग के दल ने कथित रूप से बाघ की हड्डियों की तस्करी कर रहे एक शिकारी को सिवनी जिले में मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर एक गांव से गिरफ्तार किया है।

सिवनी दक्षिण वनमंडल के उपवनमंडल अधिकारी एसके जौहरी ने बुधवार को बताया कि 24 अगस्त की देर रात वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) एवं वन विभाग के विशेष कार्य बल एसटीएफ) जबलपुर की मदद से बाघ की हड्डियों को बेचने आए छीतापार, नागपुर (महाराष्ट्र) के रहने वाले बालचंद बरकड़े (40) को गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि आरोपित के कब्जे से एक बोरी में भरकर लाई गई 8.9 किलोग्राम बाघ की हड्डियां व हिरण का एक सींग भी जब्त किया गया है।

जौहरी ने बताया कि गोपनीय सूचना पर वन विभाग की संयुक्त टीम ने बाघ की हड्डियों को बेचने मध्यप्रदेश की सीमा में दाखिल होते ही आरोपित बालचंद बरकड़े को दबोच लिया।

उन्होंने बताया कि पूछताछ में आरोपित ने महाराष्ट्र क्षेत्र में तीन से चार बाघों को मारने व अंगों की तस्करी करने की बात कबूल की है।

आरोपित से जब्त मोबाइल फोन की काल डिटेल खंगाल कर संयुक्त टीम गिरोह की धरपकड़ में जुट गई है। गिरफ्तार शिकारी आदतन अपराधी है, जिस पर पहले से वन्यजीवों की तस्करी के मामले दर्ज हैं।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित खवासा क्षेत्र के कई किलोमीटर के दायरे में पेंच नेशनल पार्क का जंगल फैला हुआ है, जहां बाघों का मूवमेंट लगातार बना रहता हैं। वहीं मध्यप्रदेश सीमा के आगे महाराष्ट्र पेंच नेशनल पार्क मौजूद हैं, जहां वन्यजीव बड़ी संख्या में पाए जाते हैं।