भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा: जयशंकर

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 16 जुलाई (ए) भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को प्रचंड के नाम से लोकप्रिय नेपाली नेता पुष्प कमल दहल से मुलाकात के बाद कहा कि प्रगति और समृद्धि की तलाश में भारत हमेशा नेपाल का एक अटल साझेदार रहेगा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा के आमंत्रण पर नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी के अध्यक्ष भारत के दौरे पर हैं। बैठक के बाद जयशंकर ने चर्चा को लाभदायक बताया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जी के आमंत्रण पर भारत यात्रा पर आए प्रचंड का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। आर्थिक सहयोग पर ध्यान देने के साथ हमारे संबंधों को मजबूत करने पर एक उपयोगी चर्चा हुई।’’

जयशंकर ने कहा कि पड़ोसी प्रथम की नीति को दर्शाते हुए भारत प्रगति और समृद्धि की तलाश में नेपाल का एक अटल भागीदार बना रहेगा।

नेपाल समग्र सामरिक हितों के संदर्भ में भारत के लिए महत्वपूर्ण है और दोनों देशों के नेताओं ने अक्सर सदियों पुराने ‘रोटी-बेटी’ के संबंधों का जिक्र किया है। नेपाल पांच भारतीय राज्यों – सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किमी से अधिक की सीमा साझा करता है। स्थलरुद्ध देश नेपाल माल और सेवाओं के परिवहन के लिए भारत पर बहुत अधिक निर्भर करता है। वर्ष 1950 की शांति और मित्रता की भारत-नेपाल संधि दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों का आधार है।