भूकंप के झटकों से हिली दिल्ली की धरती

राष्ट्रीय
Spread the love

नईदिल्ली,25 दिसम्बर एएनएस। राजधानी दिल्ली में एक बार फिर आज तड़के सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए । समाचार के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.3 रही। दिल्ली के नांगलोई में .यह भूकंप सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर आया। अब तक इस भूकंप के झटके से किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

पिछले आठ दिनों में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब दिल्ली भूकंप से हिली है। इससे पहले 18 दिसंबर को राजधानी में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। राजधानी दिल्ली में पिछले गुरुवार की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, भूकंप का केन्द्र राजस्थान के अलवर में मौजूद रहा। 

गौरतलब है कि गुरुवार की रात 23 बजकर 46 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केन्द्र राजस्थान के अलवर में रहा। रिएक्टर पैमाने  पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई। जबकि, भूकंप का केन्द्र जमीन के लगभग पांच किलोमीटर नीचे मौजूद रहा। ये भूकंप के झटके इतनी तीव्रता के थे कि इनके झटके दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए। दिल्ली के कई हिस्सों में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और बाद में भी घर के अंदर जाने से डरते रहे।

जब से लॉकडाउन हुआ है तब से लेकर अब तक दिल्ली में 10 से ज्यादा भूकंप आ चुके हैं और उनका केंद्र भी एनसीआर के आसपास ही रहा है। कुछ समय पहले वैज्ञानिकों ने हिमालय में बड़े भूकंप की आशंका व्यक्त की थी और कहा था कि हिमालय पर्वत श्रृंखला में सिलसिलेवार भूकंपों के साथ बड़ा भूकंप कभी भी आ सकता है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर आठ या उससे भी अधिक हो सकती है।