महंगाई, जीएसटी पर कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों का हंगामा, प्रश्नकाल बाधित

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (ए) महंगाई और जीएसटी जैसे मुद्दों पर कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद अपराह्ल तीन बजे तक के लिये स्थगित कर दी गई।

देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह के कारण सदन की कार्यवाही आज अपराह्न 2 बजे से शुरू हुई थी।

निचले सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल शुरू करने को कहा। लेकिन कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी।

बिरला ने हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल शुरू कराया। इस दौरान कुछ सदस्यों ने पूरक प्रश्न पूछे और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उनके उत्तर दिये।

इस बीच, विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। उनके हाथों में तख्तियां थीं जिन पर एलपीजी सहित जरूरी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि, कई वस्तुओं पर जीएसटी की दरें बढ़ाये जाने जैसे मुद्दों का उल्लेख किया गया था।

शोर-शराबा करने वाले सदस्यों से अपने स्थान पर लौटने की अपील करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा, ‘‘मेरी सहृदयता का अलग अर्थ नहीं निकालें। तीन बजे बाद सदन में चर्चा करवाने के लिए तैयार हूं। सरकार चर्चा कराने को तैयार है।’’ उन्होंने कहा कि लेकिन यदि तख्तियां ही दिखानी हैं तो तीन बजे बाद सदन के बाहर दिखाइएगा। बिरला ने कहा कि तीन बजे के बाद तख्तियां और नारे सदन के बाहर ही दिखा पाएंगे।

उन्होंने कहा कि देश की जनता चाहती है कि सदन की कार्यवाही चले।

बिरला ने कहा कि यह लोकतंत्र का मंदिर है लेकिन कुछ लोग(सदस्य) सदन की मर्यादा तोड़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सदन इस तरह नहीं चल सकता, ऐसी स्थिति सदन में नहीं रहने दूंगा।’’ शोर-शराबा जारी रहने पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद अपराह्न 3 बजे तक स्थगित कर दी