दिल्ली की वायु गुणवत्ता को सुधारना एक अत्यधिक कठिन कार्य रहा: मुख्यमंत्री केजरीवाल

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, एक जुलाई (ए) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि शहर में वायु गुणवत्ता को सुधारना अत्यधिक मुश्किल काम रहा है। मुख्यमंत्री का यह बयान पर्यावरण मंत्रालय के बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें कहा गया था कि दिल्ली में वर्ष 2016 के बाद से वर्ष 2020 को छोड़कर इस साल ‘अच्छे से मध्यम’ वायु गुणवत्ता वाले सबसे अधिक दिन दर्ज किए गए है।.

दिल्ली में वर्ष 2016 से लेकर अबतक के सात सालों की पहली छमाही (जनवरी-जून) में वर्ष 2023 में सबसे कम ऐसे दिन दर्ज किए गए हैं जब वायु गुणवत्ता ‘खराब से गंभीर’ श्रेणी के बीच रही। इनमें कोविड-19 से प्रभावित वर्ष 2020 के आंकड़े शामिल नहीं हैं। .केजरीवाल ने ट्वीट किया,‘‘ वायु गुणवत्ता को सुधारना बहुत मुश्किल कार्य रहा। लेकिन दिल्लीवासियों के जरिए एक श्रृंखला में उठाए गए कदमों से हमने असंभव दिखने वाले कार्य को कर लिया। अभी भी बहुत आगे जाना है। दिल्ली के लोगों ने हमेशा दूसरों के लिए असंभव लगने वाले कार्यों को किया है।’

दिल्ली में इस दौरान औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 अंकों से नीचे ‘मध्यम’ श्रेणी में रहा। दिल्ली में न्यूनतम औसत एक्यूआई पिछले सात वर्षों में जनवरी से जून 2023 के बीच दर्ज किया गया।

पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि यह सुधार ठोस सूक्ष्म कण (पीएम 2.5 और पीएम 10) और अन्य हानिकारक उत्सर्जन के साथ वायु प्रदुषकों में पर्याप्त कमी का संकेत देता है।