मोदी की लोगों से अपील, प्रधानमंत्री के रूप में मिले उपहारों व स्मृति चिह्नों की नीलामी में हों शामिल

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को देशवासियों का आह्वान किया कि वे उन्हें मिले विभिन्न उपहारों और स्मृति चिह्नों की नीलामी में शामिल हों और बोली लगाएं ।.

यह नीलामी दो अक्टूबर को शुरू हुई थी, जो 31 अक्टूबर को समाप्त होगी। नीलामी के लिए इन वस्तुओं को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में रखा गया है।.मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मुझे पिछले कुछ वर्षों में मिले स्मृति चिह्नों की नीलामी को मिल रही भारी प्रतिक्रिया से वास्तव में उत्साहित हूं। जैसा कि आप जानते हैं, इससे होने वाली आय नमामि गंगे को समर्पित है। मैं सभी को इसमें शामिल होने और मुझे प्राप्त कुछ स्मृति चिन्हों के लिए बोली लगाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।’’

नीलामी में शामिल वस्तुओं में रामदरबार की प्रतिमा, अमृतसर के स्वर्णमंदिर का मॉडल, कामधेनु और यरूशलम की स्मारिका, भगवान लक्ष्मी नारायण विट्ठल, देवी रूक्मिणी, अरणमूला कन्नडी, भगवान राम, सीता, लक्ष्मी और हनुमान की कांस्य प्रतिमा भी लोकप्रिय सामान में प्रमुख हैं।

मोढेरा का सूर्य मंदिर, चितौड़गढ़ के विजय स्तंभ की प्रतिकृतियां, चंबा रूमाल, वाराणसी के घाट को दर्शाने वाली पेंटिंग उन 912 सामान में शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री को मिले उपहारों और स्मृतिचिह्नों की ई-नीलामी के नवीनतम दौर में शामिल किया गया है।