यूक्रेन में उत्तराखंड के 150 से अधिक लोग फंसे

राष्ट्रीय
Spread the love

देहरादून, 26 फरवरी (ए) उत्तराखंड के 150 से अधिक लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं, जिनमें ज्यादातर छात्र हैं। अकेले देहरादून के ही 39 लोग युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

राज्य के गृह विभाग के अपर सचिव ऋद्धिम अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार शाम तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार हरिद्वार से 26, नैनीताल से 22, ऊधमसिंह नगर से 20, पौड़ी से 13, टिहरी से 10, उत्तरकाशी से सात, रुद्रप्रयाग से पांच, चंपावत से चार, पिथौरागढ़ और चमोली से दो-दो जबकि अल्मोड़ा का एक व्यक्ति यूक्रेन में फंसा हुआ है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से बात की थी। डोभाल ने यूक्रेन में फंसे हुए उत्तराखंड के लोगों को सुरक्षित निकालने का आश्वासन दिया था।

धामी ने मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की और उन्हें यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के छात्रों समेत अन्य लोगों के माता-पिता और अभिभावकों के साथ लगातार संपर्क में रहने को कहा।

मुख्यमंत्री ने छात्रों के माता-पिता से नहीं घबराने की अपील करते हुए कहा कि सरकार संकटग्रस्त यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए उच्चतम स्तर पर सभी प्रयास कर रही है।