राजस्थान में इस बार अब तक सामान्य से कम बारिश

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, 06अगस्त । राजस्थान में इस बार मानसून में अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस कमी की भरपाई अगले एक हफ्ते भी नहीं हो सकेगी हालांकि बारिश का क्रम राज्य में अभी बना रहेगा।

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार इस बार एक जून से छह अगस्त तक राज्य में कुल मिलाकर सामान्य से 26 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

विभाग के अनुसार इस अवधि में पश्चिमी राजस्थान में कुल 134.3 मिमी. बारिश हुई है, जो सामान्य 160.6 मिमी से 16 प्रतिशत कम है। पूर्वी राजस्थान में कुल बारिश 230.1 मिमी. हुई है जो सामान्य 334.1 मिमी. से 31 प्रतिशत कम है। इस तरह, अब तक 176.7 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य 237.5 मिमी से 26 प्रतिशत कम है।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले एक हफ्ते में पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं नौ व दस अगस्त को पूर्वी राजस्थान के कई जगह पर भारी बारिश की चेतावनी है। इसी तरह अगले सात दिन में पश्चिमी राजस्थान में भी कई जगह बारिश होती रहेगी लेकिन कुल मिलाकर बारिश सामान्य से कम ही रहने का अनुमान है।

विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिन में राजधानी जयपुर सहित राज्य के अनेक हिस्सों में बारिश तथा बूंदाबांदी हुई। शाम साढ़े पांच बजे तक कोटा में 8.6 मिमी, बाड़मेर में 6.0 मिमी, भीलवाड़ा में 5.6 मिमी, चित्तौड़गढ़ में 4.0 मिमी, डबोक में 3.2 मिमी व फलौदी में 1.8 मिमी बारिश हुई।