रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली हुई ‘राममय’

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 22 जनवरी (ए) अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी भी ‘राममय’ हो गई। दिल्ली में, विशेष स्क्रीन के जरिये इस ऐतिहासिक क्षण का सीधा प्रसारण देखा गया और शहर में जगह-जगह भगवान राम के पोस्टर और उनके चित्र वाले भगवा झंडे नजर आए तथा कई स्थानों पर शोभायात्रा निकाली गई।

दिल्ली में मंदिरों को विशेष रोशनी एवं पुष्पों से सजाया गया और ‘जय श्री राम’ के उद्घोष राष्ट्रीय राजधानी में गूंजे। कई स्थानों पर लोगों ने सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया, शोभा यात्रा निकाली और भंडारे आयोजित किए गए।चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के अध्यक्ष ब्रजेश गोयल ने ‘ कहा, ‘‘बाजारों में हर्ष और उल्लास का माहौल है। कई स्थानों पर व्यापारियों ने मिठाइयां बांटी। सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। लोगों ने शोभा यात्राएं निकालीं और पटाखे जलाए। कई इलाकों में संगीत मंडलियों ने प्रस्तुतियां भी दीं।’

शोभायात्रा के दौरान लोग भक्ति गीतों पर नाचते एवं झूमते नजर आए। दिल्ली में बाजार शाम को दीयों से रोशन किए गए। भगवा झंडों, भगवान राम के पोस्टर और तस्वीरों की मांग बढ़ने के कारण इनकी कीमत भी बढ़ गई है।

अयोध्या में, राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई जिसके साक्षी देश-विदेश में लाखों रामभक्त बने और इस अवसर पर विशेष अनुष्ठान में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे अलौकिक क्षण बताते हुए ‘सियावर रामचंद्र की जय’ और ‘जय श्री राम’ का उद्घोष किया।

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने नवनिर्मित रामजन्मभूमि मंदिर पर पुष्प वर्षा की।

दिल्ली के बीचों-बीच स्थित कनॉट प्लेस में, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सीधा प्रसारण के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए थे।

नयी दिल्ली व्यापार संघ के संयुक्त सचिव अमित गुप्ता ने कहा कि कनॉट प्लेस में पूर्वाह्न 11 बजे समारोह शुरू हुए।

कनॉट प्लेस में ‘भजन-कीर्तन’ का आयोजन किया गया है और भजनों की सूची संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले पांच व्यक्तियों (डीजे) ने तैयार की है। भगवान राम को 11 किलोग्राम लड्डू का भोग लगाया गया। गुप्ता ने कहा कि वे कनॉट प्लेस के इनर सर्कल में दीये जलाएंगे।

सदर बाजार व्यापार संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार यादव ने कहा, ‘‘पूजा और आरती संपन्न हो गई है। इस दौरान ढोल बजाया गया और भक्तों को प्रसाद भी वितरित किया गया।’’

शहर के मंदिरों में विशेष पूजा और आरती की गई। भंडारों का आयोजन किया गया और लोगों को सर्दियों के कपड़े दान करते देखा गया। असोला स्थित श्री सिद्ध शक्ति पीठ शनिधाम मंदिर में भी भगवान राम की मूर्ति स्थापित की गई। मंदिर प्रबंधन ने कहा, ‘‘हमने अयोध्या में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साथ इस मंदिर में भी भगवान राम की एक मूर्ति स्थापित की है।’’

पूर्वी दिल्ली में आईएएस ऑफिसर्स कॉलोनी के मधुबन एन्क्लेव में निवासियों ने उत्सव आयोजित किया और इस दौरान एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और सुंदरकांड पाठ आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं विधायक ओम प्रकाश शर्मा भी मौजूद रहे।

मधुबन मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेठ ने कहा, ‘‘मैं 1980 से मधुबन मंदिर समिति की सेवा कर रहा हूं और अयोध्या स्थित पवित्र राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ से संबंधित अनुष्ठान किए।