राहुल गांधी फिर करेंगे गुजरात से मेघालय की पदयात्रा

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई, आठ अगस्त (ए) कांग्रेस सांसद राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक की पदयात्रा करेंगे और इस दौरान पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेता एवं कार्यकर्ता राज्य में पदयात्रा निकालेंगे। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के अध्यक्ष नाना पटोले ने मंगलवार को यह जानकारी दी।.

पटोले ने कहा कि उनका दल लोगों से बातचीत करने और केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार और महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की सरकार को बेनकाब करने के लिए अगले महीने एक बस यात्रा भी करेगा। भाजपा महाराष्ट्र में शिंदे सरकार का हिस्सा है।.

पटोले ने कहा कि गांधी जब अगस्त के अंत में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की तीसरी बैठक के लिए मुंबई पहुंचेंगे तो पार्टी द्वारा उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। उच्चतम न्यायालय द्वारा मानहानि मामले में हाल ही में उनकी सजा पर रोक लगाने के बाद उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल हुई है।

पटोले ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक अपनी पदयात्रा शुरू करेंगे तो हम (महाराष्ट्र में) भी पदयात्रा शुरू करेंगे। कार्यक्रम (राज्य में मार्च निकालने का) हमें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) द्वारा दिया गया है।’’ महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष ने गांधी की अगली पदयात्रा की तारीखें नहीं बताईं और कहा कि इसका कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने पिछले साल सितंबर में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू की थी और कन्याकुमारी से कश्मीर तक लगभग 4,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद यह यात्रा जनवरी के अंत में समाप्त हुई थी। पटोले ने कहा कि वह खुद पूर्वी विदर्भ में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे, जिसमें वर्धा, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा और नागपुर जिले शामिल हैं।

कांग्रेस विधायक ने कहा कि विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार पश्चिमी विदर्भ स्थित अमरावती, वाशिम, बुलढाणा, अकोला और यवतमाल में मार्च का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण पश्चिमी महाराष्ट्र में यात्रा का नेतृत्व करेंगे, जबकि मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ वित्तीय राजधानी में यात्रा का नेतृत्व करेंगी। एमपीसीसी प्रमुख ने कहा कि पार्टी ने राज्य की सभी 48 लोकसभा सीट के लिए पर्यवेक्षकों की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा, ‘‘ये पर्यवेक्षक 16 अगस्त तक राज्य कांग्रेस को एक रिपोर्ट देंगे, जिसमें इनपुट और सुझाव शामिल होंगे, जो संगठन को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।