लाडली बहना’ भारत के इतिहास की सबसे बड़ी योजना है : शिवराज सिंह चौहान

राष्ट्रीय
Spread the love

भोपाल, आठ सितंबर (ए) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश की ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना’ योजना भारत के इतिहास की सबसे बड़ी योजना है।.

चौहान ने मुरैना जिले के कैलारस कस्बे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘लाडली बहना, ये साधारण योजना नहीं है, ये भारत के इतिहास की सबसे बड़ी योजना है। बहनों के सम्मान के आगे (इस योजना के तहत सालाना खर्च किए जा रहे) 15,000 करोड़ रुपये कुछ नहीं है।’’.

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना’ योजना के तहत प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं को इस साल जून से प्रतिमाह 1,000 रुपये दिए जा रहे हैं और चौहान ने 27 अगस्त को इसे बढ़ाकर अक्टूबर से 1,250 रुपये प्रतिमाह करने की घोषणा की है।

इस साल अल्पवर्षा के कारण संकट का सामना कर रहे किसानों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘किसान भाइयों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्ज भाजपा की सरकार ने दिया। किसानों को मैं अल्पवर्षा के कारण हुए संकट के पार निकालकर ले जाऊंगा।’’

चौहान ने कहा कि हम मध्य प्रदेश में निवेश लेकर आएंगे ताकि व्यापार और उद्योग बढ़े।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘कमलनाथ ने वल्लभ भवन को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया। कमलनाथ ने हमारी सभी योजनाएं बंद कर दी। एक योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाले 16,000 रुपये बंद कर दिये। (मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत) बेटियों की शादी कराकर पैसे नहीं दिये। बुजुर्गों की तीर्थ यात्रा बंद कर दी।’’

चौहान ने कहा कि हम बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा के लिए ले जा रहे हैं