वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आर. आर. स्वैन को मिला जम्मू-कश्मीर के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (ए) भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी आर. आर. स्वैन को शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गयी।.

आधिकारिक आदेश के मुताबिक वर्तमान में जम्मू-कश्मीर पुलिस में विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत स्वैन एक नवंबर से केंद्र शासित प्रदेश के डीजीपी के रूप में अपना काम शुरू करेंगे।.आधिकारिक आदेश के मुताबिक, स्वैन निवर्तमान दिलबाग सिंह से कार्यभार संभालेंगे, जो 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होंगे।

 कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के बाद वर्तमान में जम्मू-कश्मीर पुलिस के आपराधिक जांच विभाग में विशेष महानिदेशक के रूप में तैनात एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी आर. आर. स्वैन एक नवंबर 2023 से अगले आदेश तक प्रदेश के पुलिस महानिदेशक का कार्यभार भी संभालेंगे।

स्वैन ने जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन दोनों ही राजधानियों – जम्मू और श्रीनगर के पुलिस प्रमुख के रूप में कार्य किया है। वह 15 वर्षों तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रह चुके हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी स्वैन रामबन, पुंछ और लेह के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) भी रह चुके हैं।

स्वैन 2020 में अपने मूल कैडर में लौट आए, जहां उन्हें इस साल जून में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी श्रीनिवास की जगह खुफिया विभाग के प्रमुख के रूप में पदोन्नत किया गया था। बी श्रीनिवास को अब पुडुचेरी का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

स्वैन 2004 से 2006 के बीच जम्मू-कश्मीर सतर्कता संगठन में सहायक महानिरीक्षक (एआईजी) और पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।