यूपी के 40 लाख परिवारों को मिलेगा इस योजना का फायदा

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love


लखनऊ, 11 अक्टूबर (ए)। यूपी के सीएम योगी ने सोमवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड बांटे। इससे यूपी के 40 लाख गरीब परिवारों के 1 करोड़ 30 लाख व्यक्तियों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा। सीएम योगी ने प्रतीक स्वरूप 15 लाभार्थियों को मंच पर आयुष्मान कार्ड दिया। यह कार्यक्रम यूपी के सभी जिलों में चलाया गया। इस तरह एक दिन में सभी जनपदों और ब्लाकों में एक लाख कार्ड बांटे गए। कार्ड पाकर लाेगों के आंखों की चमक साफ बता रही थी कि आयुष्मान कार्ड से प्रति वर्ष, प्रति परिवार 5 लाख रुपये का मुफ्त उपचार उनके जीवन का बड़ा सहारा बनेगा। 
सरकार की इस पहल से यूपी पहला ऐसा राज्य बन गया जिसने गरीब परिवारों को बड़ी राहत देने का काम किया है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत 40.79 लाख अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को राशन कार्ड वितरित किया गया। सरकार की इस योजना से 1 करोड़ 30 लाख व्यक्तियों को 5 लाख रुपये तक का सालाना स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। योजना से लाभान्वित व्यक्ति किसी भी अस्पताल में बेहिचक अपना इलाज करवा सकेंगे। सोमवार को सभी जनपदों और ब्लाकों में एक दिन में 01 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड बांटे गये। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में 4 लाख अंत्योदय कार्ड परिवारों को शामिल करने के साथ योजना से लाभान्वित होने वाली आबादी का कुल औसत 24% से बढ़कर 37% हो गया है। जो गरीबी और स्वास्थ्य के उन्नमूलन के साथ विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने में बड़ी मदद करेगा। योजना का जनता ने स्वागत किया है। जिसके परिणाम स्वरूप डेटा के एकीकरण के 10 दिनों के अंदर कार्ड के लिए 4 लाख आवेदन प्राप्त हुए और सॉफ्टवेयर में आई कुछ दिक्कतों को छोड़कर दो लाख कार्ड पहले ही स्वीकृत कर बना दिये गये हैं।
कार्यक्रम में इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह, नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री अतुल गर्ग समेत टीम 9 के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।