राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए पांच बजे तक 68.24 प्रतिशत मतदान

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, 25 नवंबर (ए) राजस्थान में 200 सदस्यीय राज्य विधानसभा की 199 सीट पर चुनाव के लिए शनिवार को पांच बजे तक 68.24 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले।.

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। दोपहर बाद तीन बजे तक 55.63 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।अधिकारी ने बताया कि मतदान के पहले दो घंटों में करीब 10 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और सुबह 11 बजे तक यहां 25 फीसदी मतदान दर्ज किया गया जबकि अपराह्न एक बजे तक लगभग 40 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। अपराह्न तीन बजे तक 55.63 प्रतिशत मतदान हुआ।.

राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है, लेकिन दोनों ही दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी को जनादेश मिलने की उम्मीद जताई है।.

दोनों दलों (भाजपा और कांग्रेस) के नेताओं ने मीडिया से बातचीत में विश्वास जताया कि उनकी पार्टी को जनादेश मिलेगा। मुख्यमंत्री गहलोत ने जोधपुर में कहा कि कांग्रेस के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है और पार्टी राज्य में फिर से सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि कोई ‘अंडरकरंट’ है। ऐसा लगता है कि (कांग्रेस) सरकार दोबारा बनेगी।’’.

राज्य की 200 विधानसभा सीट में से 199 सीट पर मतदान हो रहा है। इन 199 सीटों पर 5.25 करोड़ से ज्यादा मतदाता 1,862 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है। मतगणना तीन दिसंबर को होगी।