देश में कोविड के उपस्वरूप जेएन.1 के अब तक कुल 511 मामले सामने आए

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, तीन जनवरी (ए) देश में कोविड-19 के उपस्वरूप जेएन.1 के अब तक कुल 511 मामले सामने आ चुके हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इनमें से सबसे अधिक मामले कर्नाटक से सामने आए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक से 199, केरल से 148, गोवा से 47, गुजरात से 36, महाराष्ट्र से 32, तमिलनाडु से 26, दिल्ली से 15, राजस्थान से चार, तेलंगाना से दो और ओडिशा व हरियाणा से एक-एक मामला सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 के तेजी से वैश्विक प्रसार के बाद इसे निगरानी में रखे जाने वाले स्वरूप के रूप में वर्गीकृत किया है लेकिन साथ ही सीमित उपलब्ध साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए जेएन.1 से उत्पन्न अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में वैश्विक स्तर पर कम आंका है.

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को देश को कोविड मामलों की संख्या में तेज वृद्धि और जेएन.1 उपस्वरूप के मामले सामने आने पर लगातार नजर रखने का निर्देश दिया है।

राज्यों से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साझा किए गए कोविड-19 से संबंधित विस्तृत दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है। उन्हें सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी, और सांस से संबंधित गंभीर समस्या के मामलों की जिलेवार निगरानी करने और जानकारी देने के लिए कहा गया है। दूसरी ओर देश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 602 नए मामले सामने आए और पांच संक्रमितों की मौत हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मंत्रालय के अनुसार 4,440 मरीज उपचाराधीन हैं। मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे के अद्यतन आंकडों के अनुसार केरल में दो लोगों की मौत हुई जबकि कर्नाटक, पंजाब और तमिलनाडु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।