आखिर क्यों चार्ज नहीं ले पाईं महिला आईएएस अधिकारी, ट्रांसफर होकर पहुंचीं तो जूनियर ने संभाल लिया था डीएम का पद,जानें पूरा मामला

राष्ट्रीय
Spread the love


मुंबई, 02 अगस्त (ए)। महाराष्ट्र में एक महिला आईएएस का ट्रांसफर हुआ। जब वह चार्ज लेने पहुंचीं तो तत्कालीन कलेक्टर ने उन्हें चार्ज देने के बजाए जूनियर को चार्ज दे दिया। मामला यहां के मराठवाड़ा क्षेत्र के प्रभानी जिले का है और इसमें राजनीतिक हस्तक्षेप की बात सामने आ रही है। सोमवार को स्थानीय भाजपा विधायक ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि शिवसेना को याद रखना चाहिए कि यहां के लोग भी उनकी पार्टी को समर्थन देते हैं। वहीं एक सामाजिक संगठन ने आईएएस अचल गोयल को तत्काल प्रभार दिए जाने के पक्ष में विरोध प्रदर्शन भी किया। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी सरकार का नेतृत्व शिवसेना ही कर रही है। गौरतलब है कि प्रभानी के सांसद शिवसेना से ताल्लुक रखते हैं। वहीं जिले के प्रभारी मंत्री नवाब मलिक एनसीपी से हैं। 
इस बारे में जागृत नागरिक अघाड़ी के अध्यक्ष मधुर क्षीरसागर ने बताया, अभी तक प्रभानी में दीपक मुगलीकर कलेक्टर थे। 31 जुलाई को मुगलीकर को रिटायर होना था। इलाके के सभी लोग बेहद उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे थे कि प्रभानी का नया डीएम कौन होगा। इस बीच हमें पता चला कि आईएएस अफसर अचल गोयल की पोस्टिंग यहां पर हो रही है। इस बाबत अखबार में समाचार भी प्रकाशित हुआ। गोयल तय समय से पहले प्रभानी पहुंच भी गई थीं। लेकिन 31 जुलाई को प्रदेश सरकार ने दीपक मुगलीकर से अचल गोयल के बजाए एडिशनल कलेक्टर राजेश कटकर को प्रभार देने को कह दिया। मधुर बताते हैं कि इसके पीछे कुछ राजनेताओं का हाथ है। वह कहते हैं कि जो भी हुआ वह शर्मनाक है। एक तरफ प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण की बात करती है, वहीं दूसरी तरफ महिला अधिकारियों के साथ ऐसा व्यवहार हो रहा है। 
अब जागृत अघाड़ी नागरिक ने इस मामले में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से हस्तक्षेप की मांग की है। उद्धव ठाकरे के पास ही प्रशासनिक विभाग है। मधुर क्षीरसागर ने कहा कि इस वाकये ने प्रभानी जिले की इमेज खराब की है। हम चाहते हैं कि मुख्यमंत्री खुद मामले को देखें और अचल गोयल को प्रभानी के कलेक्टर के रूप में फिर से अप्वॉइंट करें। वहीं स्थानीय भाजपा विधायक मेघना बोर्डिकर ने कहा कि तुच्छ राजनीति के चलते यहां पर कभी भी अच्छे अधिकारी काम नहीं कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि अचल गोयल यहां पर छोटे से बच्चे के साथ आई हैं। हमें यहां पर एक अच्छे जिलाधिकारी की जरूरत है, ताकि इस जिले का विकास हो सके। मेघना ने कहा कि कुछ नेताओं के चलते ही गोयल को चार्ज नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि प्रभानी ने अभी तक शिवसेना को बहुत कुछ दिया है। शीर्ष नेतृत्व को इस बात का ध्यान रखना चाहिए। बोर्डिकर ने कहा कि उन्होंने इस मामले में रेवेन्यू मिनिस्टर बालासाहेब थोराट से बात की है। इस पूरे मामले में गोयल का जवाब नहीं मिल सका।