राम मंदिर के लोकार्पण से पहले अवधपुरी को सजाया जाए : योगी का निर्देश

राष्ट्रीय
Spread the love

लखनऊ, 20 अगस्त (ए) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर के लोकार्पण से पहले ‘अवधपुरी’ को सजाने के निर्देश दिये हैं।.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अयोध्या में चल रही अवस्थापना विकास सम्बन्धी परियोजनाओं की समीक्षा की और श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के सुरक्षा प्रबन्धन की कार्ययोजना के सम्बन्ध में विचार-विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।.

प्रवक्ता के अनुसार, योगी ने कहा, ‘‘पूरी दुनिया की नजरें अयोध्या पर हैं। हर आस्थावान अयोध्या आने को आतुर है। राम जन्मभूमि मंदिर के लोकार्पण से पूर्व अवधपुरी को सजाया जाएगा।

मठ-मंदिरों की रंगाई-पुताई कराई जाएगी। पूरे शहर में एक समान थीम पर फसाड लाइटिंग कराई जाएगी। नगर की गलियों-भीतरी सड़कों की मरम्मत की जाएगी।नगर में कहीं भी जलभराव न हो और नालियां ढकी हुई हों यह सुनिश्चित किया जाएगा।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में वहां के मूल निवासियों के लगभग 100 गुना अधिक संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में नगर विकास विभाग स्वच्छता के लिए विशेष प्रबंध करे और अतिरिक्त स्वच्छता कर्मियों की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ और राम पथ के निर्माण कार्यां के साथ-साथ बहुउद्देशीय पार्किंग स्थल एवं दुकानों के निर्माण कार्य जल्द पूरे किये जाएं।

मुख्यमंत्री ने राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की कार्ययोजना की समीक्षा करते हुए कहा, ‘‘मंदिर और श्रद्धालुओं/पर्यटकों की सुरक्षा प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की जाए। अगले एक महीने में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल की उपस्थिति अयोध्या में सुनिश्चित की जाए।’’ अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का लोकार्पण अगले साल जनवरी में होना है।इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की जाए। अगले एक महीने में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल की उपस्थिति अयोध्या में सुनिश्चित की जाए।’’ अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का लोकार्पण अगले साल जनवरी में होना है।