कांग्रेस सत्ता में आयी तो देशभर में जाति आधारित जनगणना कराएंगे : राहुल गांधी

राष्ट्रीय
Spread the love

पेद्दापल्ली (तेलंगाना), 19 अक्टूबर (ए) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर कांग्रेस तेलंगाना और केंद्र में सत्ता में आई तो पूरे देश में जाति आधारित गणना शुरू की जाएगी।.

राहुल ने यहां एक रैली में कहा, ‘‘मैं आपको बता रहा हूं कि तेलंगाना में सत्ता में आने के बाद हम जाति आधारित गणना का काम शुरू करेंगे। हम भारत में भी ऐसा ही करेंगे।’’.

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कांग्रेस द्वारा करायी गयी जातिगत जनगणना के आंकड़ें जारी करने को कहा था। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने प्रधानमंत्री से पूछा कि अगर आप ओबीसी का समर्थन कर रहे हैं तो आप जाति आधारित गणना के आंकड़े सार्वजनिक क्यों नहीं करते हैं।’’

तेलंगाना के मुद्दों के बारे में उन्होंने कहा कि अगर पार्टी राज्य में सत्ता में आती है तो कांग्रेस सरकार सिंगरेनी खदानों के निजीकरण के कथित प्रस्ताव को मंजूरी नहीं देगी।

राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले पांच ‘‘चुनावी गारंटी’’ दी थी और उन वादों को पूरा किया। उन्होंने कहा कि पार्टी इसी तरह तेलंगाना में सरकार बनने के तुरंत बाद राज्य के लिए घोषित सभी छह गारंटी को पूरा करेगी।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा था कि इन गारंटी के लिए कोई निधि नहीं है, इस पर राहुल ने कहा, ‘‘केसीआर जी, यह आपकी नहीं बल्कि लोगों की सरकार होगी। हम आज आपकी (केसीआर) जेब में जा रहे धन को निकालेंगे और उसे लोगों को देंगे।’’

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ‘केसीआर’ के नाम से मशहूर हैं।