इटावा के लायन सफारी की शेरनी में मिला कोरोना का संक्रमण,मचा हडकंप

इटावा उत्तर प्रदेश
Spread the love


इटावा-बरेली, 07 मई (ए)। हैदराबाद के पार्क में मिले आठ एशियाई शेरों में कोरोना संक्रमण के बाद अब इटावा के लायन सफारी में एक शेरनी की संक्रमित होने की खबर से हड़कंप मचा है। गुरुवार देर रात भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने इसकी पुष्टि भी कर दी है। हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में आठ एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद से इटावा सफारी में दो शेरनियां जेनिफर और गौरी बीमार चल रही थीं। संदेह होने पर लायन सफारी से 14 शेरों के सैंपल जांच के लिए आईवीआरआई, बरेली भेजे गए थे। जांच में जेनिफर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि गौरी की जांच रिपोर्ट संदिग्ध है।

वहीं, 12 शेरों की जांच रिपोर्ट निगेटिव हैं। आईवीआरआई प्रशासन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि रिपोर्ट संबंधित विभाग को भेज दी गई है। उधर, यह सूचना मिलते ही लायन सफारी में शेरों के बाड़े और विचरण करने वाले स्थानों को सेनेटाइज कराने पर रात में ही पशु चिकित्साधिकारियों ने मंथन किया। आज सुबह इस पर काम भी शुरू हो जाएगा।
उधर, सफारी में शेरों का इलाज कराने के लिए एक पुराने डॉक्टर से भी लगातार जेनिफर के बारे पशुचिकित्सक चर्ची कर रहे हैं। जेनिफर और गौरी सफारी अस्पताल में अलग-अलग भर्ती हैं। पशु चिकित्सक लगातार उनकी निगरानी कर रहे हैं। उन्हें एहतिहात के तौर पर पहले से ही उबला मांस दिया जा रहा है। अब उनके हाव-भाव की निगरानी भी की जा रही है। गौरतलब है कि
पिछले दिनों सफारी के कुछ कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद उन्हें घरों में आइसोलेट कर दिया गया था। शेरों में संक्रमण फैलने की आशंका के चलते सफारी में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जानवरों के पास जाने वाले को पीपीई किट पहनकर ही जाने दिया जा रहा है।